राज्य में इंडस्ट्री के लिए कई सौगातों का एलान किया CM अमरिंदर सिंह

दो दिवसीय प्रोग्रेसिव पंजाब इन्वेस्टर्स समिट खत्म होने के बाद शुक्रवार को सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य में इंडस्ट्री के लिए कई सौगातों का एलान किया है। उन्होंने कहा कि एक समर्पित एमएसएमई मार्केटिंग सेल स्थापित किया जाएगा। साथ ही एमएसएमई सेक्टर और स्टार्ट अप कल्चर को प्रोत्साहित करने को सौ करोड़ रुपये का स्टार्ट अप फंड स्थापित किया जाएगा।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह मार्केटिंग सेल दूसरे राज्यों के एमएसएमई के साथ व्यापारिक सांझ के लिए काम करेगा। सरकार आईकेजी पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर स्टार्ट अप फंड स्थापित करेगी। यह स्टार्ट अप को शुरुआती सहयोग देगा, उसे आगे बढ़ाने का काम करेगा। इसमें से 25 फीसदी फंड एससी और महिला एंटरप्रेन्योर को प्रमोट करने के लिए रहेगा। इंडियन एंजेल नेटवर्क और भारत फंड भी इस कॉरपस फंड में सहयोग कर सकते हैं।

पर्यावरण प्रदूषण को लेकर रेगुलेटरी संस्थाओं की दखलंदाजी के बारे में इंडस्ट्री की चिंताओं को देखते हुए सीएम ने फैसला किया है कि ग्रीन कैटेगरी की इंडस्ट्री को स्व-सहमति की सुविधा दी जाएगी। इससे सरकार किसी भी रेगुलेटरी बॉडी द्वारा किसी भी तरह की जांच को खत्म कर देगी। सूचना देते ही इंडस्ट्री को सहमति मिल जाएगी। सीएम ने किसानों को धान के बजाय दूसरी फसलों की ओर प्रोत्साहित करने के मकसद से जीएसटी री-एंबर्समेंट पॉलिसी में संशोधन का भी फैसला लिया है। इससे फसली विभिन्नता को बढ़ावा देकर भूजल बचाया जा सकेगा।

Back to top button