राजस्‍थान की शाही ‘कैर सांगरी की सब्‍जी’ का मजा अब घर पर ही लें…

कैर सांगरी बनाने की सामग्री-राजस्‍थान की शाही ‘कैर सांगरी की सब्‍जी’ का मजा अब घर पर ही लें...

1 कप सांगरी
1/4 कप कैर
4-5 बड़े चम्‍मच देशी घी
2-3 बड़े चम्‍मच हरा धनिया
2-3 बड़े चम्‍मच किशमिश
आधा छोटी चम्मच जीरा
2 पिंच हींग
3-4 साबुत लाल मिर्च
1 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर
आधा छोटा चम्‍मच गरम मसाला
स्वादानुसार नमक
1.5 छोटा चम्‍मच धनिया पाउडर
1 छोटा चम्मच अमचुर पाउडर
आधा छोटे चम्‍मच हल्‍दी पाउडर

कैर सांगरी बनाने की विधि-
सबसे पहले सूखी सांगरी की पीछे की मोटी डंठल को तोड़ें और उसे 8 से 10 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। पानी में भिगोने से सांगरी थोड़ी मुलायम हो जाएगी और उबालने पर सॉफ्ट हो जाएगी। इसके बाद कैरी को 2 से 3 बार अच्‍छे पानी से साफ करें।
अब भीगी हुई सांगरी को पानी में उबाल लें। यह जांच लें कि सांगरी मुलायम हो गई हो। अब कुकर में देशी घी गरम करें। ध्‍यान रखें कि सांगरी की सब्‍जी को देशी घी में ही बनाएं। घी में हींग और जीरा डालें और इसके बाद हल्‍दी, धनिया, साबुत लाल मिर्च डाल कर अच्‍छे से भून लें।
इसे जरूर पढ़ें : 25 मिनट में ऐसे बनाई जाती हैं राजस्थानी पकौड़ा कढ़ी
मसालों के भुन जाने के बाद उसमें कैर और सांगरी डालें। इस के बाद इसमें अमचुर पाउडर और नमक डालें। सब्‍जी को स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए इसमें आप मलाई या खोया भी डाल सकती हैं।
इसके बाद आप कुकर बंद कर दें और धीमी आंच पर सीटी आने तक पकाएं। 3 से 4 मिनट में ही आपकी सब्‍जी पक कर तैयार हो जाएगी। सब्‍जी के पकने के बाद आप उसमें उपर से कटी हरी धनिया डाल सकती हैं।
इस चटपटी और टेस्‍टी सब्‍जी को आप पूरी या पराठों के साथ सर्व कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो कैर सांगरी की सब्‍जी को फ्रिज में 3 से 4 दिन तक रख सकती हैं।

सुझाव-
अगर आपको खट्टी सब्‍जी पसंद है तो आप सांगरी को छाछ में भिगो कर रात भर के लिए रख दें । अगर आप को कम खट्टा पसंद है तो आप सब्‍जी बनाते वक्‍त साथ में ही दही डाल सकती हैं।
आप चाहें तो बिना कैर के भी सांगरी की सब्‍जी बना सकती हैं।
वैसे तो हरी सांगरी की सब्‍जी भी बनाई जा सकती हैं मगर धूप में सुखाई गई सांगर की सब्‍जी की बात ही कुछ और होती हैं।

Back to top button