राजस्थान में मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनियों ने बढ़ाई किसानों की चिंता…

राजस्थान में मौसम विभाग की ओर से जारी की गई चेतावनियां किसानों की चिंताएं बढ़ा रही है। मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है जिसके अनुसार, कल पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तीव्र आंधी, बारिश, तेज हवाएं और कहीं-कहीं ओलावृष्टि की संभावनाएं जताई हैं। मौसम विभाग द्वारा दिए गए इस अपडेट ने किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं। अभी किसानों की फसलें पक कर तैयार हैं। किसान चिंतित हैं कि कैसे भी करके यह फसल घर पहुंच जाए। 

आज कैसा है मौसम का हाल?
मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों की माने तो आज वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ तथा वायुमंडल के निचले स्तरों में पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।  इसके प्रभाव से आगामी 48 घंटों के दौरान आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज होगी। आज राज्य के अधिकांश भागों में तीव्र मेघगर्जन, अचानक तेज हवाएं (30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा) हल्की मध्यम बारिश तथा एक-दो स्थानों पर ओलावृष्टि की प्रबल संभावना बताई गई है। इन तेज हवाओं से किसानों की फसलों के खेत में ही फैल जाने का डर बना हुआ है। किसान अपने तरीके से फसलों को घर तक पहुंचाने का जतन कर रहे हैं। 

कल होगी बारिश और ओलावृष्टि
मौसम विभाग ने बताया कि 20 मार्च को जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों से आंधी बारिश में कमी होगी। इसके साथ ही हालांकि पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तीव्र आंधी, बारिश, तेज हवाएं व कहीं कहीं ओलावृष्टि जारी रहने की प्रबल संभावना बताई गई है। 

21-22 मार्च से आंधी बारिश में होगी कमी
मौसम विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसान 21-22 मार्च को आंधी बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी व केवल कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। 23 मार्च से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। 23-24 मार्च को पुनः आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।

Back to top button