राजनाथ सिंह ने कहा जवानों के लिए बनेंगे रिहायशी कॉम्प्लेक्स और करतारपुर कॉरिडोर

अमृतसर। गृह मंत्री ने कहा कि देश भर में निर्माणाधीन आईसीपी में तैनात बीएसएफ के जवानों की सुविधा के लिए इस प्रकार के हाउसिंग बोर्ड कॉम्प्लेक्स बनाने की योजना पर काम हो रहा है। अटारी सीमा पर स्थित आईसीपी देश भर में बन रही आईसीपी के लिए एक उदाहरण सेट कर रही है। यहां पर कार्यरत अलग-अलग एजेंसी टीम वर्क के साथ काम कर रही है जिसे सार्थक परिणाम सामने आए है। उन्होंने कहा कि आईसीपी के सभी अधिकारी पाकिस्तान के साथ-साथ सेंट्रल एशिया के सभी देशों के साथ व्यापार बढ़ाने के लिए प्रस्ताव तैयार करें। उन्होंने कहा कि 2012 में देश की पहली आईसीपी से पाकिस्तान के साथ व्यापार शुरू हुआ था। आईसीपी में इंटरनेशनल ट्रेड के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं।
ये भी पढ़े :-किन्नर ने संबंध बनाने से किया इनकार, तो मार दी गोली
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को 32 करोड़ की लागत से तैयार की गई नई दर्शक दीर्घा राष्ट्र को समर्पित की। बीएसएफ और अलग-अलग एजेंसी के अधिकारियों ने राजनाथ सिंह को दीर्घा के बारे में जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि इस दीर्घा के निर्माण के बाद रिट्रीट समारोह देखने के लिए आने वाले सैलानियों को सुविधा हुई है। इस दौरान गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अटारी बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी देखी। गृह मंत्री के साथ बीएसएफ के उच्च अधिकारी भी मौजूद थे।
गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा सुरक्षा बल का काम खतरनाक व चुनौती भरा होता है। सीमाओं की सुरक्षा में तैनात बल के जवानों को दिन-रात काम करना पड़ता है। देश की पहली इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आईसीपी) अटारी बॉर्डर पर तैनात जवानों को ड्यूटी के दौरान घर-परिवार की कमी न खले, इसलिए आईसीपी परिसर में उनके लिए रिहायशी परिसर का निर्माण किया जा रहा है। रिहायशी कॉम्प्लेक्स का निर्माण होने से जवानों में मनोबल बढ़ेगा। परिवार की चिंता से मुक्त होने के बाद बल के जवान और बेहतर ढंग से ड्यूटी कर पाएंगे।
ये भी पढ़े :-फतेहपुर में हुआ सड़क हादसा, 5 लोगों की मौत अन्य की हालत गंभीर
राजनाथ सिंह ने मंगलवार बाद शाम आईसीपी में तैनात बीएसएफ जवानों के लिए बनाए जाने वाले 300 फ्लैट्स के निर्माण का नींव पत्थर रखने के बाद बीएसएफ जवानों,अधिकारियों और आईसीपी में कार्यरत अलग-अलग एजेंसी के अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। केंद्र सरकार इस हाउसिंग कॉम्प्लेक्स के लिए 30 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी। राजनाथ सिंह ने कहा कि श्री डेरा बाबा नानक की साइड से करतारपुर कॉरिडोर का निर्माण जल्दी शुरू हो जाएगा। उन्होंने आज दिल्ली में करतारपुर साहिब कॉरिडोर को लेकर सभी अधिकारियों के साथ बातचीत की है। करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण को पंजाब सरकार का पूरा समर्थन प्राप्त है। केंद्र सरकार की कोशिश रहेगी कि कॉरिडोर में अपने तरफ का हिस्सा पहले बन कर तैयार हो जाए।

Back to top button