प्याज, टमाटर व आलू के आसमान छूते भाव ने बिगाड़ा घर का बजट

सर्दियों में भी सब्जी के भाव कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। हरी सब्जियों के भाव सातवें आसमान पर हैं तो प्याज के भाव भी रुला रहे हैं, टमाटर के भाव से भी आम आदमी परेशान है। आलू, प्याज भी महंगे होने से घर का बजट बिगड़ गया है। इस कारण थाली में हरी सब्जियां कम हो गई हैं।
प्याज, टमाटर व आलू के आसमान छूते भाव ने बिगाड़ा घर का बजट
इन दिनों दिल्ली की मंडियों में हरी सब्जियों की आवक कम होने से थोक बाजार में भी भाव चढ़े हुए हैं। खुदरा बाजार में तो किसी भी सब्जी की कीमत 50 रुपये किलो से कम नहीं है। प्याज व टमाटर की आवक कम होने से इसके दर में उछाल बना हुआ है।

थोक बाजार में प्याज जहां 35-40 रुपया प्रति किलो बिक रहे हैं तो खुदरा बाजार में इसकी कीमत 60-70 रुपये प्रति किलो है। आलू भी 15-20 रुपये से कम नहीं है। नई खेप वाले आलू के भाव तो 25 रुपये प्रति किलो है। हरी सब्जी में बीन्स की कीमत भी 40 रुपये प्रति किलो है।

फूलगोभी और पत्तागोभी 60 रुपये प्रति किलो

फूलगोभी और पत्तागोभी 60 रुपये प्रति किलो है। टमाटर पिछले दिनों की अपेक्षा कम तो हुए हैं, लेकिन 50-70 रुपये प्रति किलो कम नहीं हुए हैं। खुदरा व्यापारियों का कहना है कि थोक व्यापारी ठंड के कारण मंडी में हरी सब्जियों की आवक कम होने की बात कह रहे हैं।

उधर, थोक व्यापारियों का कहना है कि ट्रकों की आवाजाही कम है। ट्रकों की लेटलतीफी के कारण ताजी सब्जियां खराब आ रही हैं। यही वजह है कि थोक बाजार में भी सब्जियों के भाव बढ़े हुए हैं।

प्याज        60-70 रुपये प्रति किलो 
फूलगोभी    60-65 रुपये प्रति किलो 
कटहल     60-65 रुपये प्रति किलो 
आलू       20-25 रुपये प्रति किलो 
टमाटर      50-60 रुपये प्रति किलो 

 
 
Back to top button