राजधानी में ट्रांसपोर्ट नीति में हुआ कुछ बदलाव, महंगा हुआ ऑटो का सफर, जानें कितना देना होगा किराया

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और हर रोज ऑटो से सफर करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी खबर है. अब आपको ऑटो में सफर करने के लिए जेब थोड़ी ज्यादा ढीली करनी होगी. केजरीवाल सरकार ने राजधानी में ट्रांसपोर्ट नीति में कुछ बदलाव किया है, जिसके तहत ऑटो किराया बढ़ाया गया है. जारी अधिसूचना के मुताबिक, दिल्ली में ऑटो किराए में लगभग 19 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है.

ऑटो किराए में क्या-क्या बदला?

बता दें कि राजधानी में करीब 90 हजार से अधिक ऑटो रजिस्टर हैं. जिनमें रोजाना लाखों यात्री सफर करते हैं. पहले मीटर के हिसाब से चलने वाले ऑटो शुरुआती 2 किमी. के लिए 25 रुपये लेते थे, लेकिन अब सिर्फ शुरुआती 1.5 KM के लिए ही 25 रुपये लगेंगे.

मीटर:

पहले- 25 रुपये शुरुआती 2 KM. के लिए

अब- 25 रुपये शुरुआती 1.5 KM. के लिए

किराया:

पहले- 8 रुपये प्रति किमी. (शुरुआती 2 KM के बाद)

अब- 9.5 रुपये प्रति किमी. (शुरुआती 1.5 KM के बाद)

वेटिंग चार्ज:

पहले- 30 रुपये प्रति घंटा (50 पैसे प्रति मिनट) 15 मिनट रुकने पर

अब- 75 पैसे प्रति मिनट, 15 मिनट रुकने पर

नाइट चार्ज:

रात 11 से सुबह 5 तक: किराया + 25 फीसदी अलग से

सामान का चार्ज: 7.5 रुपये

आपको बता दें कि दिल्ली में ऑटो रिक्शा वालों के यूनियन में अक्सर एकता देखी जाती रही है. और 2014-2015 विधानसभा चुनाव के दौरान इनका झुकाव आम आदमी पार्टी की तरफ रहा है. ऐसे में इस फैसले को दिल्ली विधानसभा चुनाव से भी जोड़ा जा रहा है.

इससे पहले अरविंद केजरीवाल ने महिलाओं की मेट्रो-बस में फ्री सफर कराने का ऐलान किया है. और अब ऑटो वालों के लिए किराए में बंपर बढ़ोतरी कर केजरीवाल ने दिल्ली चुनाव के लिए चाल चल दी है. 2015 के चुनाव में आम आदमी पार्टी के नारे ‘5 साल केजरीवाल’ को दिल्ली की गलियों तक पहुंचाने में ऑटो वालों का बड़ा हाथ रहा. ऑटो वालों ने अपने ऑटो के पीछे AAP के पोस्टर लगाए थे.

Back to top button