राजधानी की दो लोकसभा सीटों पर मतगणना की उलटी गिनती शुरू, बदली लखनऊ की यातायात-व्यवस्था

 राजधानी की दो लोकसभा सीटों लखनऊ और मोहनलालगंज के लिए वोटों की गिनती गुरुवार सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगी। मतगणना को रमाबाई रैली स्थल के आसपास सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं। ईवीएम की सुरक्षा में त्रिस्तरीय घेरा तैनात है। इसके साथ ही अंबेडकर मैदान रैली स्थल में लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर ट्रैफिक पुलिस ने यातायात में फेरबदल किया है। एएसपी ट्रैफिक का कहना है कि यह व्यवस्था गुरुवार सुबह से मतगणना सम्पन्न होने तक रहेगी।

मतदान में लखनऊ में महिलाएं और मोहनलालगंज में पुरुष रहे आगे
लखनऊ लोकसभा सीट के लिए हुए मतदान में कुल 10,91,242 मतदाताओं ने बटन दबाया है। इनमें 6,02,394 पुरुष और 4,88,845 महिलाएं शामिल हैं। मोहनलालगंज लोकसभा सीट के लिए कुल 12,63,560 वोट पड़े। इनमें 6,97,743 पुरुषों ने और 5,63,764 महिलाओं ने मतदान किया।

मतगणना की तैयारियां पूरी
जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलराज शर्मा के मुताबिक मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हैं। वीवीपैट और पोस्टल बैलेट की गिनती के लिए भी कर्मचारियों को ट्रेनिंग पूरी हो गयी है। वीवीपैट और पोस्टल बैलेट के लिए अलग से कार्मिकों की तैनाती की गई है। 

सुबह छह बजे पहुंच जाएंगे कर्मचारी
जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक सुबह छह बजे सभी कॉउंटिंग पार्टियां रमाबाई स्थल पहुंच जाएंगी और सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। पोस्टल बैलेट और सर्विस पोस्टल बैलेट की गणना भी आठ बजे से शुरू हो जाएगी। केवल वीवीपैट की पर्चियों का मिलान वोटों की गिनती के बाद होगा। जो एजेंट जिस टेबल पर होगा, उसको अपनी टेबल छोड़कर दूसरे की टेबल या इधर-उधर टहलने की अनुमति नहीं होगी। केवल प्रत्याशी और उनके इलेक्शन अभिकर्ता ही दूसरी टेबल पर जा सकते हैं। 

हर टेबल पर सुपरवाइजर और माइक्रो ऑब्जर्वर
प्रत्येक मतगणना टेबल पर एक सुपरवाइजर, एक माइक्रो ऑब्जर्वर, एक मतगणना सहायक, एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी और एक प्रत्याशी का नियुक्त किया गया मतगणना अभिकर्ता उपस्थित होगा। जो गणना एवं उसकी समस्त गतिविधियों का पर्यवेक्षण करेगा। 

लॉटरी से होगा वीवीपैट मशीनों का चयन
जिला निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक वीवीपैट की पर्चियों के मिलान के लिए विधानसभावार एक-एक टेबल की व्यवस्था की गई है। पर्चियों की गणना के लिए अलग से नौ गणना पार्टियां बनाई गई हैं। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में लॉटरी से पांच-पांच वीवीपैट मशीनों का चयन किया जाएगा और उनकी गणना करके उनका मिलान किया जाएगा। 

एजेंट को संशय होने पर दोबारा होगी गिनती
मतगणना अभिकर्ताओं का गणना पर्ची पर हस्ताक्षर करना अनिवार्य है। यदि अभिकर्ता को कोई संशय है तो वह दोबारा उसकी गणना करा सकता है।

पांच बजे के बाद ही घोषित होगा रिजल्ट
प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद है। वोटों की गिनती का काम तो सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगा, लेकिन वीवीपैट की पर्चियों की भी गिनती होने के कारण परिणाम चार बजे के बाद ही आने की संभावना है। यही नहीं, आधिकारिक रूप से परिणाम शाम पांच बजे के बाद जारी किए जाएंगे।

वेबसाइट पर मतगणना का लगातार मिलेगा अपडेट
23 मई को होने वाली मतगणना की पल-पल की जानकारी ऑनलाइन मिल सकेगी।   प्रत्येक राउंड की गिनती को ऑनलाइन अपडेट किया जाता रहेगा। इसे आयोग की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीप्रकाश गुप्ता के मुताबिक सुविधा साफ्टेवयर के बारे में सभी आरओ और एआरओ को जानकारी दी गयी। बताया गया कि कैसे प्रत्येक राउंड के बाद इसे ऑनलाइन फीड करना है। लोगों तक मतगणना का लगातार अपडेट पहुंचता रहे इसकी खातिर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर फीडिंग की जाएगी। इसके अलावा वोटर हेल्पलाइन एप पर भी मतगणना का अपडेट मिलेगा। एडीएम के मुताबिक प्रत्येक विधानसभा की मतगणना पूरी होने के बाद आरओ फाइनल फीडिंग करेगा। फाइनल फीडिंग से पहले किसी तरह की त्रुटि को सुधारने की भी सुविधा है। 

प्रत्येक टेबल पर चार अधिकारी
लखनऊ और मोहनलालगंज लोकसभा सीट के लिए होने वाली मतगणना के लिए प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल ईवीएम के लिए और दो-दो टेबल पोस्टल बैलेट के लिए लगायी जाएंगी। प्रत्येक टेबल पर मतगणना का काम एक सुपरवाइजर, दो सहायक और एक माइको आब्जर्वर मौजूद रहेगा।  

बदली लखनऊ की यातायात-व्यवस्था :
इधर से न जाएं 

  • रमाबाई रैली स्थल (औरंगाबाद गांव) तिराहा, रैन बसेरा तिराहे से स्ट्रांग रूम की ओर कोई वाहन नहीं जा सकेंगे।रैन बसेरा (ख्वाजापुर गांव) तिराहे से प्रत्याशी व पास धारक एजेंट के वाहनों के अतिरिक्त कोई वाहन स्ट्रांग रूम की ओर नहीं जा सकेगा 
  • शहीद पथ औरंगाबाद अंडर पास चौराहे से वाहन सर्विस रोड होते हुए रमाबाई रैली पुलिस चौकी की ओर नहीं जा सकेंगे।

इधर से जाएं

  • ट्रैफिक शहीद पथ अंडर पास चौराहे से होकर जा सकेगा
  • रमाबाई शहीद पथ पुलिस चौकी या अंबेडकर विश्वविद्यालय अंडर पास होकर जा सकेंगे।
  • वाहन रमाबाई हैलीपैड साइड सर्विस होकर आ-जा सकेंगे।

नोट: रमाबाई रैली स्थल (औरंगाबाद गांव) तिराहे से रैन बसेरा (ख्वाजापुर गांव) तिराहा तक वाहनों को खड़ा करना प्रतिबंधित रहेगा। 

Back to top button