राउत के इस… बयान पर कांग्रेस ने कहा- सुनाकर करें मनोरंजन

शिवसेना (Shiv sena) सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) ने बुधवार को दावा किया कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) मुंबई में पुराने डॉन करीम लाला (Karim Lala) से मिली थीं. राउत ने एक इंटरव्यू में यह दावा किया. राउत ने कहा, ‘वे (अंडरवर्ल्ड) तय करते थे कि मुंबई का पुलिस आयुक्त कौन बनेगा, मंत्रालय (सचिवालय) में कौन बैठेगा.’ उन्होंने दावा किया कि हाजी मस्तान के मंत्रालय में आने पर पूरा मंत्रालय उसे देखने के लिए नीचे आ जाता था. इंदिरा गांधी पाइधोनी (दक्षिण मुंबई में) में करीम लाला से मिलने आती थीं.

राउत की इस टिप्पणी पर कांग्रेस (Congress) ने आपत्ति जाहिर की. कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) ने कहा कि संजय राउत अपना बयान वापस लें. इंदिरा जी एक सच्ची देशभक्त थीं. इंदिरा जी से जुड़ा जो बयान उन्होंने दिया है वह वापस लें.

संजय निरुपम ने राउत को बताया ‘मिस्टर शायर’
राउत के बयान पर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने ट्वीट किया- ‘बेहतर होगा कि शिवसेना के मि. शायर दूसरों की हल्की-फुल्की शायरी सुनाकर महाराष्ट्र का मनोरंजन करते रहें. पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के खिलाफ दुष्प्रचार करेंगे तो उन्हें पछताना पड़ेगा. कल उन्होंने इंदिरा जी के बारे में जो बयान दिया है वो वापस ले लें.’

कांग्रेस की आपत्ति पर राउत ने कहा, ‘मैंने हमेशा इंदिरा गांधी, पंडित नेहरू, राजीव गांधी और गांधी परिवार के प्रति जो सम्मान दिखाया, वह विपक्ष में होने के बावजूद किसी ने नहीं किया. जब भी लोगों ने इंदिरा गांधी पर निशाना साधा है, मैं उनके लिए खड़ा हुआ हूं.’ राउत ने कहा, ‘करीम लाला से सभी नेता मुलाकात करते थे.’ उन्होंने कहा, ‘नेताओं ने अफगानी पठानों के नेता के रूप में करीम लाला ने मुलाकात की.’

राउत ने और क्या कहा? यह बात दीगर है कि राउत की पार्टी ने पिछले साल महाराष्ट्र में राकांपा और कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनायी है. राउत ने मुंबई में अंडरवर्ल्ड के दिनों को याद करते हुए कहा कि दाऊद इब्राहिम, छोटा शकील और शरद शेट्टी जैसे गैंगस्टर महानगर और आस-पास के क्षेत्रों पर नियंत्रण रखते थे.

शिवसेना के राज्यसभा सदस्य ने कहा, ‘वे अंडरवर्ल्ड के दिन थे. बाद में, हर कोई (डॉन) देश छोड़कर भाग गया. अब ऐसा कुछ नहीं है.’ राउत ने दावा किया कि उन्होंने दाऊद इब्राहिम सहित कई गैंगस्टरों की तस्वीरें खींची. शिवसेना नेता ने यह भी दावा किया कि उन्होंने एक बार दाऊद इब्राहिम को फटकार लगाई थी.

Back to top button