रसोई में इस तरह से न रखे तवा, वरना छा जाएगी कंगाली…

वास्तु के अनुसार रसोई में माता लक्ष्मी का वास माना जाता हैं। इसके चलते रसोई में हुई कोई भी गलती मां लक्ष्मी को नाराज करती हैं और कंगाली का कारण बनती हैं। रसोई में रोटी बनाने वाले तवे का भी बड़ा महत्व होता हैं और इससे जुड़े वास्तु में कई नियम बताए गए हैं। आज इस कड़ी में हम आपको लिए तवे के इस्तेमाल से जुड़े वास्तु लेकर आए हैं जिन्हें जानना आपके लिए बहुत जरूरी हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में।

बहुत-सी महिलाएं तवे पर रोटी बनाने के बाद उसपर पानी डाल देती हैं या सिंक में रख देती है, जोकि गलत है। मान्यता है कि इससे शादी में मूसलाधार बारिश, तबियत खराब हो सकती है। वास्तु के अनुसार, गर्म तवे में पानी डालने वाली आवाज जीवन में परेशानियों का कारण भी बन सकती है।

तवे का इस्तेमाल करने से पहले उस पर पानी छिड़कें। इससे घर के सदस्यों में गुस्सा कम होता है और परिवार में खुशहाली भी बनी रहती है।

माना जाता है कि तवा राहु का प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए इसे हमेशा साफ करके रखना चाहिए। साथ ही इसे हमेशा ऐसी जगह पर रखे, जहां किसी की नजर डायरेक्ट ना पड़े। वास्तुशास्त्र में घर के सदस्यों के अलावा किसी ओर की नजर तवे पर नहीं पड़नी चाहिए।

रोटी बनाने से पहले तवे पर नमक छिड़कें। दरअसल, नमक को मां लक्ष्मी को रूप माना जाता है इसलिए इससे घर में कभी भी अन्न-धन्न की कमी नहीं होती। साथ ही नमक छिड़कने से तवा डिसइनफेक्ट हो जाता है, कीटाणु मर जाते हैं और सेहत खराब नहीं होती।

पहली रोटी हमेशा किसी जानवर या पक्षी को खिलाएं और फिर परिवार को भोजन करवाएं। इससे घर में सुख-समृद्धि व खुशहाली बनी रहेगी।

रोटी पकाने के बाद तवे को कभी भी उल्टा या लेटाकर ना रखें। इससे राहु दोष बढ़ता है और घर पर मुसीबतें आ सकती हैं। इससे पति-पत्नी का रिश्ता मधुर होता है और ल़ाई-झगड़े नहीं होते।

Back to top button