रद्द हुई कोरोना वायरस के कारण इस यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं, प्रमोट होंगे सभी स्टूडेंट्स

Rajasthan University: स्कूलों और यूनिवर्सिटी की पढ़ाई तथा परीक्षाओं पर कोरोना वायरस का असर जारी है। ताजा खबर राजस्थान से है जहां Rajasthan University की सभी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। सभी छात्रों को अलगे कोर्स में प्रमोट कर दिया जाएगा। हाल ही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुए बैठक में सभी विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, टेक्निकल संस्थानों के लिए सभी ग्रेजुएशन और पोस्टग्रेजुएशन परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला लिया गया। अब केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के आधार पर मूल्यांकनम किया जाएगा और मार्कशीट जारी की जाएगी। बता दें, राजस्थान में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

देशभर में विवि और कॉलेजों की लंबित परीक्षाएं हो सकती हैं रद्द

इस बीच, संकेत हैं कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों की लंबित परीक्षाएं भी अब रद्द की जा सकती हैं। हालांकि जो यूनिवर्सिटी और कॉलेज ऑनलाइन या फिर घर बैठे ही छात्रों से ओपेन बुक जैसे तरीके से परीक्षाएं कराने में सक्षम होंगे, उन्हें इसे लेकर छूट भी मिलेगी। वैसे मौजूदा दौर में अधिकांश यूनिवर्सिटी और कॉलेजों ने परीक्षाएं रद्द करने का सुझाव भेजा है। साथ ही इसकी रिपोर्ट भी मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी दोनों को दी है। मौजूदा समय में देश में करीब एक हजार विश्वविद्यालय और 45 हजार से ज्यादा कॉलेज हैं।

कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए एचआरडी मंत्रालय इससे पहले सीबीएसई और आईसीएई की 10वीं और 12वीं की लंबित परीक्षाएं रद्द कर चुका है, जो विवि और कालेजों की परीक्षाओं के साथ ही 1 से 15 जुलाई के बीच प्रस्तावित थी। फिलहाल कोरोना महामारी के खतरे को देखते हुए यूनिवर्सिटी और कॉलेजों ने भी इन परीक्षाओं को रोक रखा है। संकेत मिल रहे हैं कि यूजीसी इन परीक्षाओं को लेकर अगले एक-दो दिन में ही फैसला ले लेगा। वैसे भी अनलॉक-2 में शैक्षणिक संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने के फैसले के चलते जुलाई में इनका हो पाना संभव नहीं है।

Back to top button