योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में इन 5 प्रस्तावों को आज मिल सकती है मंजूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में सोमवार को कैबिनेट बैठक होनी है। इस बैठक में पांच प्रस्तावों को मंजूरी मिल सकती है। प्रधानमंत्री की घोषणा के मुताबिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बढ़े हुए मानदेय के अतिरिक्त 5 सौ रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। हालांकि यह प्रोत्साहन राशि उन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को ही मिलेगा, जो महीने मे कम से कम 25 दिन तक लगातार पोषण से संबंधित कार्य की होंगी। बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है।  कैबिनेट की बैठक में इसे भी मंजूरी मिल सकती है। इससे करीब प्रदेश की पौने 4 लाख आंगनबाड़ी, सहायिकाएं व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लाभ होगा।  इसके अलावा भी कई अन्य प्रस्तावों को मंजूरी मिलने की संभावना है।योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में इन 5 प्रस्तावों को आज मिल सकती है मंजूरी

बैठक में  आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 3 से 6 साल के बच्चों को ताजा और गरम भोजन योजना को फिर से शुरू करने और सभी जिलों में ‘सबला किशोरी योजना’ को फिर से शुरू करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है।

बैठक में इन पांच प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी 
1. बैठक में बेसिक शिक्षा विभाग के तहत उत्तर प्रदेश निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2011 के तहत तीसरा संशोधन को मंजूरी दी जा सकती है।

2. गौतम बुद्ध नगर के निकट बन रहे जेवर एयरपोर्ट के टेंडर डॉक्यूमेंट के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी ।

3. महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को परफॉर्मेंस लिंक इंसेंटिव दिए जाने के लिए प्रस्ताव पर मंजूरी मिलेगी।

4. 3 से 6 साल के बच्चों को आईसीडीएस के तहत हॉट कुक्ड योजना के तहत मध्यान भोजन के उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते हुए संचालित किए जाने के प्रस्ताव पर मुहर लगेगी ।

5. पूर्व में किशोरावस्था के तहत संचालित सबला योजना को भी इस बैठक में मंजूरी मिलेगी।

Back to top button