योगी सरकार का बड़ा तोहफ़ा, सामान्य वर्ग के छात्रों को तीन हजार रुपये सालाना छात्रवृत्ति देने का किया ऐलान

लखनऊ : प्रदेश सरकार ने एक बड़ी खुशखबरी छात्रों को दी है. दरअसल कक्षा 9 वीं व 10 वीं  के सामान्य वर्ग के छात्रों को भी अब तीन हजार रुपये सालाना छात्रवृत्ति मिलेगी। इतना ही नहीं उनके लिए पात्रता की शर्तों में परिवार की सालाना इनकम भी दो लाख रुपये से बढ़ाकर ढाई लाख रुपये कर दी गई है। इस बारे में शासन द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। बता दे इसका फायदा प्रदेश के तीन लाख से ज्यादा छात्रों को मिलेगा।

सरकार का बड़ा फैसला 
जानकारी के मुताबिक चुनावी वर्ष में योगी सरकार का यह फैसला छात्रों के लिए बड़ा तोहफा माना जा रहा है। बढ़ाई गई दर पर छात्रवृत्ति चालू वित्त वर्ष से ही दी जाएगी। यहां बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति व जनजाति के छात्रों के लिए 14 अप्रैल को आम्बेडकर जयंती के अवसर पर वजीफा राशि बढ़ाने की घोषणा की थी। जिसे लागू कर दिया गया है। अब सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए भी यह सुविधा दे दी गई है।

जानकारी के लिए बता दे शासन के आदेश में कहा गया है कि सामान्य वर्ग पूर्वदशम छात्रवृत्ति नियमावली-2018 के तहत यह संशोधन किया गया है। समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अभी तक योजना का लाभ लेने के लिए सामान्य वर्ग के दो लाख छात्र आवेदन करते थे, लेकिन आयसीमा बढ़ाए जाने पर यह संख्या बढ़कर तीन लाख होने का अनुमान है।

Back to top button