सीएम योगी ने पीएम मोदी को दे डाले ये 3 सुझाव, कह दी ये बड़ी बात

यूपी की योगी सरकार प्रदेश को ऊचाइयों तक ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। सीएम योगी आदित्यनाथ रोज कोई न कोई बड़ा ऐलान कर रहे हैं। बीते दिनों उन्होंने यूपी के अधिकारियों में बड़े फेरबदल किए। अब योगी ने केंद्र सरकार को तीन सुझाव दिये हैं। इन सुझावों की मदद से राज्यों को बेहतर बनाया जा सकता है। केंद्र सरकार का योगी के सुझावों पर क्या जवाब मिलता है, ये आने वाला वक्त बताएंगा। लेकिन यूपी के सीएम योगी ने सुझाव देकर विकास का एक नया खाका खींचा है। सीएम योगी की यही कोशिश है कि हर तरह से यूपी का विकास हो।

बड़ी खबर: डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को लड़ना पड़ेगा चुनाव अब उनकी ‘कुर्सी’ संभालेगा ये बड़ा नेता

योगी आदित्यनाथ

बता दें यूपी में योगी सरकार आने के बाद से ही सीएम योगी का एक अलग चेहरा सबके सामने आया है। वह हर किसी को साथ लेकर चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश से गरीबी खत्म करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्र सरकार से बड़ी मांग की है। योगी आदित्यनाथ ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वालों की सूची का हर 5 साल में नए सिरे से आंकलन करने की मांग की है। 

जमीनी स्तर पर बेहतर तरीके से लागू किया जा सकता है

इसकी मदद से गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम को जमीनी स्तर पर बेहतर तरीके से लागू किया जा सकता है। सीएम योगी ने कहा कि बीपीएल सूची को लेकर बड़ा विवाद होता रहा है। इस विवाद को खत्म करने और गरीबी उन्मूलन कार्यक्रम को सही मायने में धरातल पर उतारने केलिए बीपीएल सूची की हर पांच साल बाद समीक्षा करने और जरूरत के मुताबिक बदलाव लाने की जरूरत है। इसके साथ ही स्वच्छ भारत अभियान को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए भी सीएम योगी ने सुझाव दिए हैं। इतना ही नहीं सीएम योगी ने सर्व शिक्षा अभियान के तहत राज्य का केंद्र पर बकाया 10000 करोड़ की राशि तत्काल जारी करने और एससी-एसटी स्कॉलरशिप के लिए 2000 करोड़ की केंद्रीय सहायता मांगी है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में फिलहाल 59,000 गांव में से 3500 हजार गांव को खुले में शौच से मुक्त कर दिया गया है। उन्होंने दावा किया कि उत्तर प्रदेश अक्टूबर 2018 तक खुले में शौच को पूरी तरह से खत्म कर देगा।

Back to top button