ये 5 संकेत दर्शाते है शरीर को है आराम की जरूरत…

अक्सर देखा जाता हैं कि लोग अपने काम में कुछ इस तरह मशगूल हो जाते हैं कि आराम का ध्यान भी नहीं रहता हैं। चाहे व्यक्ति के मन में कितनी ही इच्छाशक्ति हो शरीर आपका एक वक़्त तक ही साथ दे पाता हैं और उसके बाद थकान महसूस होने लगती हैं और शरीर इसके संकेत देने लगता हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि इन संकेतों को जानकार आराम किया जाए क्योंकि ये गंभीर बिमारियों का कारण बनते हैं। तो आइये जानते हैं उन संकेतों के बारे में जो दर्शाते हैं कि आपके शरीर को आराम की जरूरत हैं।

पीठ दर्द
ज्यादातर स्ट्रेस की वजह से पीठ दर्द, कंधों में स्टिफनेस और सरवाइकिल जैसी समस्याओं का व्यक्ति को सामना करना पड़ सकता है। जरुरत से ज्यादा मेहनत और तनाव की वजह से पीठ में दर्द होना भी आम बात है। कई बार तो लगातार एक जगह पर बैठे रहने से भी ऐसा हो सकता है।

पैरों में दर्द रहना
पैरों में लगातार दर्द बॉडी में मैगनीशियम और पोटाशियम की कमी की वजह से होता है। यदि आपके पैर खासतौर से एड़ियों में दर्द रहता है तो यह समझने की जरूरत से ज्यादा स्ट्रेस आपके शरीर और मन को घेर चुका है।

चेहरे पर मुहांसे

कई बार ज्यादा तनाव के कारण महिलाओं के चेहरे पर पिंपल्स होने लगते हैं। कई बार तो चेहरे पर झुर्रियां भी दिखनी शुरु हो जाती है। अब से अचानक चेहरे पर मुहांसे दिखें तो समझ जाएं कि आपकी बॉडी को कुछ रेस्ट की जरुरत है।

आंखो में थकान और जलन

कई बार एक जगह बैठे रहने से माइंड में आइडियाज आने भी बंद हो जाते हैं। ऐसे में जरुरी है 4-5 मिनट की रेस्ट जरुर लें। लगातार कंप्यूटर पर काम करने की वजह से आंखों में जलन और थकावट महसूस होने लगती है। कोशिश करें अगर आपकी सिटिंग जॉब है तो हर 1-2 घंटे बाद 4-5 मिनट के लिए घूम आएं। इससे एक तो आपकी आंखों को रेस्ट मिलेगी साथ ही आप कुछ एक्टिव फील करेंगे।

हमेशा थकावट महसूस करना

अक्सर ऑफिस जाने वाली महिलाएं लंच के बाद खुद को थका हुआ महसूस करती हैं। इसका एक कारण तो प्रॉपर नींद का न पूरा हो पाना है साथ ही इसकी एक और वजह गलत खान-पान भी हो सकता है।

Back to top button