ये 5 ड्रिंक्स करेंगे आपकी मदद, अगर नहीं आती रात में नींद तो…

कई लोगों को रात को नींद ना आने की परेशानी होने लगी है. अगर व्यक्ति अच्छे से न सो पाए और यह हर दिन जारी रहे तो उसे कई तरह की बीमारियां घेर सकती हैं जो शारीरिक व मानसिक हो सकती हैं. रात में नीद ना आने के कारण कई हो सकते हैं. लेकिन खुद को हेल्दी रखने के लिए आपको रात की नींद बेहद जरुरी है. आपके साथ ऐसा न हो इसिलए हम बता रहे हैं ऐसे 5 ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें पीने के बाद आपको अच्छी नींद पाने में मदद मिलेगी.

चेरी जूस
एक स्टडी में सामने आ चुका है कि सोने के टाइम से दो घंटे पहले चेरी जूस पीने पर ज्यादा गहरी और बेहतर नींद आती है. रोज यह जूस पीने पर नींद न आने की परेशानी भी दूर हो जाती है.

ग्रीन टी
ग्रीन टी में अमीनो ऐसिड के तत्व होते हैं जो स्लीप हॉर्मोन को ट्रिगर करते हैं. साथ ही में इस ड्रिंक के गरम होने से बॉडी की मसल्स रिलैक्स होती हैं, जिससे अच्छी नींद आती है.

नारियल पानी
नारियल पानी को यूं तो एनर्जी ड्रिंक माना जाता है लेकिन इसमें मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम मसल्स को रिलैक्स होने और स्ट्रेस को दूर करने में भी मदद करते हैं. इससे नींद नहीं आने की परेशानी कम हो जाती है.

हॉट चॉकलेट
रात को सोने से पहले एक कप हॉट चॉकलेट पिएं, इससे शरीर और दिमाग को रिलैक्स होने में मदद मिलेगी. इस ड्रिंक को बेड पर सिप लेते हुए पिएं जिससे असर ज्यादा बेहतर होगा.

दूध
दूध में मौजूद कैल्शियम और ट्रिप्टोफेन होते हैं जो शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन को ट्रिगर करते हैं. यह बॉडी को रिलैक्स करता है और नींद आने लगती है. यही वजह है कि मेलाटोनिन को स्लीप हॉर्मोन भी कहा जाता है.

Back to top button