ये 4 स्नैक्स रखेंगे आपको पूरे दिन एनेर्जेटिक…

आज के समय में अक्सर देखा जाता हैं कि व्यक्ति कुछ समय काम करने के बाद ही थकान महसूस करने लगता हैं और इसकी वजह से खराब खानपान बनता हैं. ऐसे में ऑफिस के दौरान दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं क्योंकि काम बहुत होता हैं लेकिन आपकी गिरती हुई एनर्जी की वजह से उसे पूरा कर पाना बहुत मुश्किल होता हैं और वह अच्छे से भी नहीं हो पाता हैं. इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे स्नैक्स की जानकारी लेकर आए हैं जो आपको ऑफिस समय के दौरान पूरे दिन एनेर्जेटिक बनाए रखेंगे.

बादाम (Almond)
नट्स और बीजों में अच्छी मात्रा में विटामिन ई होता है। हमेशा अपने ऑफिस के दराज में बादाम का एक पैकेट रखें। बादाम याददाश्त बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि विटामिन ई होता है। बादाम भी ऊर्जा से भरे होते हैं, कभी भी अगर आपको भूख लगती है तो आप इसे खाने से बिलकुल कोताही न करें।

मुरमुरे
यदि आप हल्का नाश्ता और कुछ ऐसा चाहते हैं जिसे आपके मुंह का जायका भी चटपटा हो जाए और सेहत के लिए भी अच्छा हो तो मुरमुरे का विकल्प सबसे अच्छा होगा। इसमें कैलोरी और वसा बहुत कम है। इस स्नैक का स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें कुछ प्याज, टमाटर और खीरे डाल सकते हैं।

भुना हुआ चना
यह फाइबर से भरा और कैलोरी में कम है, इसलिए ये आपके पेट को भी भरेगा और वेट को भी नहीं बढ़ने देगा। अपने कार्यालय डेस्क में भुना हुआ चना रखना शुरू करें। आपकी ऊर्जा (Energy) को बढ़ावा देगा जो आपके काम की गुणवत्ता को बढ़ाने में सहायक होगा। इसमें महत्वपूर्ण विटामिन जैसे थियामिन और खनिज जैसे मैग्नीशियम शामिल हैं। फाइबर अधिक होने के कारण पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

विटामिन सी और आयरन (Iron) रिच फ्रूट्स
खजूर, संतरा, सेब या स्ट्रॉबेरीज जैसे फ्रूट को आपने साथ ऑफिस जरूर ले जाएं। ये फ्रूट्स न केवल आपके पेट को भरेंगे बल्कि कई बीमारियों से भी बचाएंगे। आयरन आपको अंदर से शक्ति देगा और मूड बेहतर रखेगा। विटामिन सी सर्दी-जुकाम से आपको बचाएगा,क्योंकि ऑफिस में ये फैलने का खतरा ज्यादा होता है। वहीं ये कैलोरी में कम होते हैं इसलिए वेट भी कम रहेगा।

Back to top button