ये होते हैं आयरन की कमी के लक्षण, आप भी हो जाये सावधान…

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन जैसे पोषक तत्वों की जरूरत होती है. अगर इन तत्वों में से किसी एक की कमी हमारे शरीर में हो जाए तो इससे हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. ज्यादातर लोगों में आयरन की कमी रहती है. आयरन की कमी के कारण एनीमिया की समस्या हो सकती है. एनीमिया की बीमारी होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिससे शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में ज्यादा आयरन की कमी देखने को मिलती है. आज हम आपको आयरन की कमी के कुछ संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं. ये होते हैं आयरन की कमी के लक्षण, आप भी हो जाये सावधान...

1- अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो इससे आपकी हिमोग्लोबिन का लेवल भी धीमा हो जाता है. जिसके कारण आपका शरीर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है. आयरन की कमी होने पर बिना कोई काम किए भी थकान महसूस होने लगती है. ऐसे में तुरंत आयरन युक्त डाइट लेना शुरू करें, और अपने डॉक्टर से संपर्क करें. 

2- आयरन की कमी होने पर ब्लड प्रेशर कम हो जाता है, और सांस लेने में तकलीफ होने लगती है. जिससे कभी कभी सांस फूलने भी लगती है. अगर आप सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो समझ जाएं की आपके शरीर में आयरन की कमी है. 

3- खून में आयरन की मात्रा कम होने से खून की शक्ति कम हो जाती है. जिससे मांस पेशियों में दर्द होने लगता है. ऐसे में अगर आप को जरा सी चोट लग जाए तो उसे ठीक होने में बहुत ज्यादा समय लगता है. ऐसे में तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए. 

4- अगर किसी व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी हो तो ऐसे में व्यक्ति के चेहरे की रंगत धीरे-धीरे सफेद पड़ने लगती है. इसके अलावा नाखून और आंखों के रंग में भी सफेदी आ जाती है.

Back to top button