ये हैं वो आदतें, जो शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देती हैं…

कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिनका सीधा असर शादीशुदा जीवन पर पड़ता है. कई बार तो पता ही नहीं चल पाता कि मैरिड लाइफ किस वजह से इफेक्‍ट हो रही है. ये कोई खास आदतें नहीं होती. बल्कि रोजाना से जुड़ी होती हैं. धीरे-धीरे ये आपके लाइफस्‍टाइल का हिस्‍सा बन जाती हैं.ये हैं वो आदतें, जो शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर देती हैं...

– आजकल के भागदौड़ के समय में लोगों को पता ही नहीं चलता कि वे Stress यानी तनाव के शिकार हैं. जब इसकी वजह से परेशानियां शुरू होती हैं तो इस तरफ ध्‍यान जाता है. कई स्‍टडीज में ये बात सामने आई है कि जब बॉडी में Stress बढ़ता है तो उससे सेक्स के लिए जरूरी हार्मोन एस्ट्रोजन भी प्रभावित होता है. अगर शरीर में एस्ट्रोजन गड़बड़ हो रहा है तो यह धीरे-धीरे सेक्स की इच्छा को ही खत्म कर देता है.

– जंक फूड नुकसानदायक है, ये तो आप जानते ही होंगे पर क्‍या आपको पता है कि जंक फूड शरीर में तमाम तरह की गड़बड़ियों का बढ़ावा देने का काम भी करता है. शरीर को अगर अच्छा भोजन नहीं मिलता है तो शरीर का स्टेमिना खत्म होता है और इसका असर सेक्स लाइफ पर पड़ता है.

– मोबाइल फोन की आदत से आप अपने पार्टनर से दूर होते जाते हैं. जो समय आपको उनके साथ बिताना चाहिए, उसमें आप फोन देखते रहते हैं. कुछ समय पहले ही एक शोध में कहा गया था कि स्‍मार्टफोन, पति-पत्‍नी में दूरी की प्रमुख वजहों में से एक बन रहा है.

– शराब और सिगरेट पीने वालों का स्‍टेमिना कम होता है. जिससे उनकी सेक्स क्षमता प्रभावित होती है. क्योंकि इन दोनों तरह के नशे का असर शरीर के नर्व सिस्टम पर पड़ता है और नसों में कमजोरी आने लगती है.

Back to top button