ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर खिलौने, देखकर खुली की खुली रह जाएंगी आपकी आंखे

आप भली-भांति ये बात जानते हैं कि छोटे-छोटे खिलौनों की दुनिया अब बड़ी होती जा रही है। आप बाजार जाएंगे तो वहां खिलौना की भरमार आपके सामने होगी। लेकिन जिन खिलौनों की बात हम करने जा रहे हैं वे शायद ही कभी आपकी नजरों के सामने आए होंगे।  

दरअसल, ये दुनिया के सबसे बेमिसाल और सबसे अलग दिखने वाले खिलौने हैं। इनकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि इन खिलौनों का लुत्फ छोटे बच्चों के साथ-साथ बड़े लोग भी उठा सकते हैं। ये बात सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा ना… 

समय के साथ तमाम तरह के पुराने टाइप के खिलौने जैसे लट्टू, सामान्य गाड़ी, चरखी, बाजा आदि की जगह पहले गाड़ियां, बिजली से चलने वाली कारें, रिमोट कार, टैंक, हेलिकॉप्टर इत्यादि ने ले ली। लेकिन अब इनकी जगह लेने मार्केट में आ गए हैं ये ‘BIG TOYS’

 ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर खिलौने, देखकर खुली की खुली रह जाएंगी आपकी आंखे

1. कैनेडियन नेशनल #6060 4-8-2
ये एक टॉय ट्रेन का स्टीम लोकोमोटिव रनिंग इंजन है। ये एक खिलौने जैसा ही है लेकिन आप तस्वीर में देख पा रहे होंगे कि इस पर आराम से कोई व्यस्क आदमी भी सवारी कर सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं इस ट्रेन में बोगी जोड़कर और भी आदमियों को बैठाकर ले जाया जा सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस इंजन को 1944 में बनाया गया था लेकिन आज भी यह एक दम सही सलामत है। इसे मॉन्ट्रियल लोकोमोटिव वर्क्स कंपनी ने ईंधन, तेल ले जाने के लिए बनाया था। 

2.T-Rex 600 
ये हेलीकॉप्टर एक छोटे से खिलौने के साइज का जरूर है लेकिन ताकत पानी खड़ी एक रबर बोट को तीन आदमियों के साथ खींच कर ले जाने की है।इसमें 32-बिट हाई-स्पीड प्रोसेसर लगे हैं। इसमें माइक्रोबॉस्ट प्लस 6 एक्सिस जीरो प्रोग्रामिंग दी गई है जो कंप्यूटिंग में सबसे सटीक दिशानिर्देश देने के लिए सबसे बेहतर माना जाता है। इससे इस हेलीकॉप्टर को हैंडल करना आसान हो जाता है और तेजी से डायरेक्शन दिए जा सकते हैं। 

 ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर खिलौने, देखकर खुली की खुली रह जाएंगी आपकी आंखे

3. Tiger 2 टैंक
द्वितिय विश्व युद्ध के समय पर बनाया बनाया गया ये टैंक काफी दमदार था। इसे एक खिलौने के आकार में तैयार किया गया है। लेकिन ये खिलौना भी बहुत शक्तिशाली है। ये आम खिलौनों जैसा तो बिल्कुल नहीं दिखाई देता। इसलिए इसे एक कार में लाद कर ही लाया ले जाया जा सकता है। ये काफी वजनी है और इसे चलता देखकर आपको लगेगा कि आप किसी युद्ध के मैदान में हैं। सिर्फ इतना ही नहीं ये टैंक एक भारी भरकम कार को खींच पाने की क्षमता रखता है। इसे एक रिमोट कंट्रोल द्वारा चलाया जात है। 

 ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर खिलौने, देखकर खुली की खुली रह जाएंगी आपकी आंखे

4. फायर ट्रक बड़े काम का 

ये फायर ट्रक असल में आग बुझाने का काम कर सकता है। ये भविष्य में अग्निशमन सेना के साथ जुड़कर काम कर सकता है। आपके बच्चों के खेलने के लिए भी ये ट्रक बेहद बढ़िया है। इस फायर ट्रक को फिल्म सीन शूट करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

 ये हैं दुनिया के सबसे ताकतवर खिलौने, देखकर खुली की खुली रह जाएंगी आपकी आंखे
5. शुमाकर एम आई थ्री
ये कार दुनिया का सबसे तेज चलने वाला खिलौना कार है। यही नहीं इस कार ने विश्व रिकॉर्ड भी बनाया है। इस कार को 7 बार के वर्ल्ड रेसिंग चैंपियन रहे माइकल शूमाकर का नाम दिया गया है। यकीनन आपकी आंखें भी इसको नहीं पकड़ पाएंगी। ये एक खिलौना है।
इन्हें आप थर्ड जेनरेशन के खिलौने कह सकते हैं। ये तो आपको समझ आ गया होगा कि भले ही ये नाम के खिलौने होंं लेकिन ये बड़े काम की चीज हैं। 

 
Back to top button