ये हैं दुनिया के सबसे विचित्र त्योहार, तस्वीरें और परंपरा जानकर होश खो बैठेंगे

बेबी जंपिंग फेस्टिवल या यूं कहे बच्चों के ऊपर से कूदने का ये अजीब त्यौहार कही और नहीं बल्कि अजीबोगरीब फेस्टिवल मनाने के लिए चर्चित देश कैस्टिलो स्पेन में मनाया जाता है। जैसा की तस्वीरों को देखकर किसी की भी उत्सुकता बढ़ जाएगी क्यूंकि तस्वीर में एक लंबा चौड़ा आदमी बच्चों के ऊपर से छलांग मारने की कोशिश कर रहा है। ये हैं दुनिया के सबसे विचित्र त्योहार, तस्वीरें और परंपरा जानकर होश खो बैठेंगेइस फेस्टिवल में नवजात जन्में बच्चों की माएं उन्हें जमीन पर रख देती हैं और शैतान के रूप में तैयार पुरुष बच्चों के ऊपर से कूदते हैं। ऐसा माना जाता है की नवजात बच्चों को ऐसा करके शैतानी शक्ति से बचाया जाता है। 17 वीं शताब्दी से ही ये फेस्टिवल मनाया जा रहा है। साथ ही ये भी माना जाता है की जो भी बच्चा इस प्रक्रिया से नहीं गुजरता वो जिंदगी भर शैतानी साये में जीता है। 
वेजीटेरियन फेस्टिवल
 

ये फेस्टिवल पुरे थाईलैंड में मनाया जाता है। इसकी तस्वीरीं देखकर कहा जा सकता है की ये अजीब होने के साथ-साथ बेहद डरावना और खतरनाक फेस्टिवल है। ये फेस्टिवल अपने नाम के बिलकुल विपरीत है।

इसमें नौ देवताओं के लिए खुद की आहुती दी जाती है, जिसके अंतर्गत प्रतिभागी 9 दिनों के लिए सयंम का अभ्यास करते हैं। शुद्धिकरण की प्रक्रिया के लिए मांसाहार खाने पर पाबंदी है। इसके साथ ही अपने शरीर के अंगो में भाले, चाकू और धातु की छड़ से छेद करना होता है।

मछरों का फेस्टिवल 
 

इस अजीबोगरीब मछरों के फेस्टिवल को टेक्सास के क्लूट में मनाया जाता है। तीन दवासिया इस फेस्टिवल में नए प्रकार के विचित्र खेलों का आयोजन किया जाता है। 
कोनकी सूमो फेस्टिवल 
 

ये फेस्टिवल जापान के यामाजी मंदिर में मनाया जाता है। कोनकी का मतलब रोना होता है। जापान के इस पारंपरिक त्यौहार में दो सूमो लड़ाका हांथ में छोटा बच्चा लिए एक दूसरे के सामने खड़े हो जाते हैं। ये काफी विचित्र है की प्रतियोगिता तब शुरू होती है जब दोनों बच्चों में से कोई पहले रोता है। साथ ही जो ज्यादा देर तक और तेज आवाज में रोता है वो बच्चा प्रतियोगिता जीत जाता है। 
बोलस दे फुएगो 
 

एल साल्वाडोर में मनाया जाने वाला ये फेस्टिवल काफी खतरनाक है। नेजला के एक छोटे से शहर में लोग एक जगह एकत्रित हो जाते हैं और एक दूसरे के ऊपर आग के गोले फेंकते हैं। हालांकि, कवच उपकरण और युद्ध पेंट के साथ दो टीमों को लोगों द्वारा उत्साहित किया जाता है। पेंट बॉल, टमाटर और पानी के गुब्बारे तक सनक ठीक थी। लेकिन आग के गोले?
हदाका मत्सूरी, नग्न परेड

ये परेड जापान के ओकायामा में सैदाईजी मंदिर के पास निकाली जाती है। हालांकि इसमें लोग पुरे नहीं बल्कि अध्नग्न होते है और करीब 10000 पुरुष लंगोट पहनकर निकलते हैं। परेड के दौरान प्रतिभागी संतों द्वारा फेके गए तावीज को पाने की कोशिश करते हैं। सभी पुरुष अपने साथ एक कागज में नाम, पता, ब्लड ग्रुप और फोन नंबर लेकर आते हैं। 

रोसवैल यूएफओ फेस्टिवल 

ये फेस्टिवल एक प्रकार की गंभीर मीटिंग होती है जिसमें सभी यूएफओलॉजिस्ट दुर्लभ जीवों के बारे में चर्चा करते हैं। ये फेस्टिवल मेक्सिको के रोसवैल में आयोजित किया जाता है। 

कैट फ़ूड फेस्टिवल 
 

जैसा सोच रहे हैं वैसा बिलकुल नहीं है बल्कि उसके विपरीत है। यहां बिल्लियों को खाना नहीं खिलाया जाता बल्कि बिल्लियों को ही खाने के रूप में परोसा जाता है। पेरू के लोगों का मानना है कि बिल्ली का मांस एक स्वास्थ्य पूरक है। ये फेस्टिवल दक्षिणी लीमा, पेरू में मनाया जाता है। 
Back to top button