ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत गार्डन, एक बार तो जरुर जाये घुमने…

ज़्यादातर लोंगो को घूमना-फिरना बहुत पसंद होता है, पर कुछ लोग नेचर के शौक़ीन होते हैं, इसलिए उन्हें हरियाली बहुत पसंद होती है, ऐसे में अगर वो किसी गार्डन में जाते हैं तो वहां पर चारो तरफ फैली  हरियाली और खूबसूरती उनका मन मोह लेती है. अगर आपको भी नेचर से प्यार है और आप हरियाली देखने के शौक़ीन हैं तो आज हम आपको दुनियां के कुछ ऐसे गार्डन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी खूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं. ये गार्डन अलग-अलग तरह के फूलों से भरे हुए हैं, और इन्हे देखने भारी मात्रा में टूरिस्ट आते हैं.ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत गार्डन, एक बार तो जरुर जाये घुमने...

1- इटली में मौजूद विला द ईस्ट, टिवोली गार्डन बहुत खूबसूरत है, यहाँ पर आप बहुत से वॉटरफॉल, मूर्तियां और हरियाली देख सकते हैं.

2- ब्रिटिश कोलंबियातील, बुचार्ट गार्डन 55 एकड़ की ज़मीन में फैला हुआ है. इस गार्डन में 700 अलग-अलग पौधे लगे हुए हैं, इस गार्डन में रात के समय घूमने का मजा कुछ अलग होता है.

3- जर्मनी में बना सैंस सॉउसी गार्डन सैंस सॉउसी गार्डन जर्मनी के पोट्स डैम में मौजूद है. महान फ्रेडरिक एक समय में इस बगीचे में खेती करना चाहते थे और उन्होंने इस गार्डन को खेती करने के लिए ही बनवाया था.

4- फ्रांस के गार्डन ऑफ वर्साय को 101 हेक्टेयर की ज़मीन में बनाया गया है, ये खूबसूरत गार्डन सुंदर फूलों और रास्तों से घिरा हुआ है. आप इस गार्डन में सुंदर सजावटी झील, खूबसूरत पेड़-पौधों और नहर को देख सकते है.

Back to top button