ये हैं अक्टूबर नवंबर के महीने में घूमने के लिए सबसे परफेक्ट जगहें

भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है. जहां पर घूमने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगह मौजूद है. अक्टूबर और नवंबर के महीने में कई त्योहार मनाए जाते हैं और इस समय मौसम भी बहुत खूबसूरत हो जाता है. ज्यादातर लोग इस मौसम में कहीं ना कहीं घूमने फिरने का प्लान बनाते हैं. अगर आप भी कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो आज हम आपको भारत में मौजूद कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां जाकर आप अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं. 

1- कच्छ का रण बहुत ही खूबसूरत जगह है. यहां आपको ऐसा लगेगा जैसे दूर-दूर तक नमक के मैदान फैले हुए हैं. रात के समय यहां का नजारा और भी खूबसूरत हो जाता है. नवंबर के महीने में यहां पर बड़े-बड़े महोत्सव भी मनाए जाते हैं. 

2- दार्जिलिंग को पहाड़ों की रानी के नाम से जानते हैं. आप यहां पर चाय के बागान, रॉक गार्डन, टॉय ट्रेन, बर्फ की चादर में लिपटा  कंचनजंघा पर्वत देख सकते हैं. 

3- जीरो भारत में मौजूद एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. जहां पर अपा तानी कबीले के लोग रहते हैं. जीरो अरुणाचल प्रदेश में मौजूद है. यहां आप हरे हरे धान के खेत और पेड़ पौधों से ढके  खूबसूरत पर्वत देख सकते हैं. 

4-  दक्षिणी केरल में मौजूद वरकला बीच सनबाथिंग और स्विमिंग के लिए बेस्ट है. आप यहां पर वॉटर स्पोर्ट्स के साथ साथ स्पा का भी मजा ले सकते हैं.

Back to top button