ये देशी तरीका आपको कोरोना वायरस से पूरी तरह रखेगा सुरक्षित, जानें कुछ अनोखे तरीके…

हाल ही में पूरे देश भर में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता जा रहा है और लगभग देश की सरकार इससे उपाय खोज रही है कोरोनावायरस का ना तो कोई वैक्सीन है, ना दवा है और ना ही कोई इलाज है। कोरोनावायरस से बचाव के लिए आपको हाइजीन का खास ख्याल रखना होगा। बाहर हों या ऑफिस में, हर समय हाथ साफ करते रहें। मुंह, नाक और आंख को बार-बार हाथों से छूने से बचें।

अपनाएं ये देसी तरीके:

एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा पाया गया है की कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को कोरोनावायरस से उबरना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। खासकर, बुजुर्गों की इम्यूनिटी क्षमता कमजोर होती है, ऐसे में सभी को अपने खानपान में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

काली मिर्च में काफी मात्रा में एंटीइंफ्लेमेटरी,एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व होते हैं, जो प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। शरीर में मौजूद बैड बैक्टीरिया को मारता है। 

दालचीनी के सेवन से भी इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं। दालचीनी में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो किसी भी प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने में मदद करते हैं।

हींग एंटीबायोटिक, एंटीवायरल,एंटीइंफ्लेमेटरी जैसे गुणों से भरपूर हींग इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए जानी जाती है। हींग में एंटीवायरल तत्व होते हैं, जो गले में खराश, सर्दी, सूखी खांस, फ्लू आदि से बचाने का काम करता है।

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लेमटरी काफी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे कोरोना को हराने में मदद मिलेगी। 

Back to top button