येलो लाइन पर परिचालन ठप होने की घटना से, यात्री हुए परेशान

 येलो लाइन पर परिचालन ठप होने की घटना को अभी लोग भूले भी नहीं हैं कि शनिवार को वॉयलेट लाइन (कश्मीरी गेट-फरीदाबाद-बल्लभगढ़) पर मेट्रो ने यात्रियों को परेशान किया। वॉयलेट लाइन पर लाल किला से कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के बीच के भूमिगत (सुरंग) कॉरिडोर पर जलभराव से मेट्रो की रफ्तार धीमी कर दी गई। भूमिगत कॉरिडोर में रिसाव के कारण कॉरिडोर पर पानी भरा था। बाद में ट्रैक सर्किट में खराबी आ गई। सुबह सवा सात बजे से करीब पांच घंटे तक मेट्रो का परिचालन प्रभावित रहा। इससे सुबह व्यस्त समय में यात्रियों को सफर में परेशानी का सामना करना पड़ा।

मंडी हाउस से कश्मीरी गेट के बीच ही परिचालन अधिक प्रभावित रहा। क्योंकि समस्या सिर्फ कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन के पास थी। इसलिए फरीदाबाद व बदरपुर से मंडी हाउस के बीच परिचालन सामान्य रहा। स्थिति दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के नियंत्रण से बाहर नहीं हुई। परिचालन प्रभावित होने के दौरान स्टेशनों पर 10-15 मिनट रुक-रुककर मेट्रो चल रही थी। इससे दिल्ली मेट्रो के सबसे बड़े ट्रांजिट प्वाइंट कश्मीरी गेट स्टेशन पर यात्रियों की भीड़ जमा हो गई। नाराज यात्रियों ने सोशल नेटवर्क पर मेट्रो के खिलाफ रोष जाहिर किया।

सुबह सवा सात बजे मेट्रो ट्रैक पर दिखा जलभराव
डीएमआरसी के अनुसार सुबह में परिचालन सामान्य था। सुबह सवा सात बजे लाल किला से कश्मीरी गेट स्टेशन के बीच भूमिगत कॉरिडोर के मेट्रो ट्रैक पर जलभराव का पता चला। मेट्रो के ट्रेन ऑपरेटर ने कॉरिडोर में इसकी शिकायत डीएमआरसी से की। इस पर लालकिला से कश्मीरी गेट के बीच मेट्रो की रफ्तार धीमी कर दी गई। इस कारण कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर मेट्रो देर से पहुंच रही थी। लिहाजा कश्मीरी गेट से बदरपुर व फरीदाबाद के लिए मेट्रो देर से उपलब्ध हो पा रही थी।

डीएमआरसी ने सुबह आठ बजे इस हिस्से पर परिचालन सामान्य होने की जानकारी सोशल नेटवर्क पर ट्वीट करके दी। हालांकि, थोड़ी ही देर बाद ट्रैक सर्किट में खराबी आ गई। डीएमआरसी का कहना है कि पानी के रिसाव के कारण ट्रैक सर्किट में खराबी आई। इससे मंडी हाउस से कश्मीरी गेट के बीच मेट्रो की रफ्तार धीमी पड़ गई। इसका सबसे अधिक खामियाजा कश्मीरी गेट से बदरपुर व फरीदाबाद जाने वाले यात्रियों को भुगतना पड़ा। कश्मीरी गेट स्टेशन पर मेट्रो देर से पहुंच रही थी। इसलिए वहां यात्रियों को बदरपुर की ओर जाने के लिए 10 से 15 मिनट तक इंतजार करना पड़ रहा था।

मंडी हाउस स्टेशन से ट्रेनें वापस जा रही थीं फरीदाबाद
मंडी हाउस से कश्मीरी गेट के बीच मेट्रो की रफ्तार धीमी पड़ने से पूरे कॉरिडोर पर मेट्रो की फ्रिक्वेंसी पर असर पड़ा। सुबह करीब 11 बजे समस्या बढ़ती दिखी। इसके मद्देनजर बदरपुर से कश्मीरी गेट की तरफ जाने वाली ज्यादातर मेट्रो मंडी हाउस स्टेशन से वापस लौटाई जाने लगीं। डीएमआरसी ने मंडी हाउस से कश्मीरी गेट के बीच एक कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन रोक कर तकनीकी खराबी दूर की।

सिंगल ट्रैक पर हुआ मेट्रो का परिचालन
डीएमआरसी का कहना है कि दिन में 11.25 बजे से 11.50 बजे तक मंडी हाउस से कश्मीरी गेट के बीच सिंगल लाइन पर मेट्रो का परिचालन हुआ। इससे मेट्रो ट्रेनें देर तक रुक-रुककर चल रही थीं। इस दौरान मंडी हाउस व कश्मीरी गेट स्टेशन पर सबसे अधिक भीड़ देखी गई। यह दोनों इंटरचेंज स्टेशन हैं। सुबह के वक्त नौकरीपेशा लोग मेट्रो में सफर अधिक करते हैं। परिचालन प्रभावित होने से इनको दफ्तर पहुंचने में देरी हुई।

डीएमआरसी का कहना है कि 11.50 में ट्रैक सर्किट ठीक होने पर दोनों कॉरिडोर (अप व डाउन) पर परिचालन शुरू हो गया। हालांकि, परिचालन सामान्य होने में थोड़ा और वक्त लगा। इस तरह करीब 12 बजे के बाद ही वॉयलेट लाइन पर मेट्रो की परिचालन सामान्य हो पाया।

भूमिगत कॉरिडोर पर पानी रिसाव की होती है आशंका
डीएमआरसी का कहना है कि भूमिगत कॉरिडोर के स्टेशन व मेट्रो ट्रैक के आसपास कई बार पानी का रिसाव होने की आशंका रहती है। मेट्रो इस समस्या को दूर करने में सक्षम है।

Back to top button