यूपी में राम नाईक की जगह आनंदीबेन पटेल, बदले गए 6 राज्यों के गवर्नर

केंद्र सरकार की सहमति से राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 6 राज्यों के राज्यपालों की नियुक्ति की है. इसमें सबसे बड़ा नाम आनंदीबेन पटेल का है जो अब मध्य प्रदेश नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश की राज्यपाल होंगी. इससे पहले राम नाईक यूपी के राज्यपाल पद पर थे. गौरतलब है कि गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल 19 जनवरी 2018 को मध्य प्रदेश की राज्यपाल बनाई गईं थीं. तब उन्होंने ओम प्रकाश कोहली की जगह ली थी.

वहीं, लाल जी टंडन को मध्य प्रदेश का राज्यपाल बनाया गया है. इधर, बिहार के राज्यपाल के रूप में फागू चौहान लाल जी टंडन की जगह लेंगे. जगदीप धनखर को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल और रमेश बैस को त्रिपुरा का राज्यपाल बनाया गया है. इनके अलावा आरएन रवि को नगालैंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है.

कहां-कहां हुआ बदलाव?

मध्य प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश का गवर्नर बनाया गया है.

पश्चिम बंगाल में केसरीनाथ त्रिपाठी को हटाकर जगदीप धनखड़ को राज्यपाल बनाया गया.

पूर्व भाजपा सांसद रमेश बैस को त्रिपुरा का गवर्नर बनाया गया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में उनका टिकट कट गया था जिसके बाद भी उन्होंने पार्टी के लिए प्रचार किया था.

बिहार के गवर्नर लाल जी टंडन को मध्य प्रदेश का गवर्नर बनाया गया है.

कारगिल विजय दिवस: जब गोली लेफ्टिनेंट मनोज के माथे मे आ लगी, तब यह था उनका आखिरी शब्द..

वहीं, फागू चौहान को बिहार का गवर्नर बनाया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार में पूर्व मंत्री फागू चौहान को फरवरी 2019 में उत्तर प्रदेश पिछड़ा वर्ग आयोग का चेयरमैन बनाया गया था.

आरएन रवि को नगालैंड का गवर्नर बनाया गया है. इससे पहले आरएन रवि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल के उप सुरक्षा सलाहकार चुना गया था. रवि 1976 बैच के आईपीएस हैं.

गौरतलब है कि 19 जनवरी 2018 को गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को मध्य प्रदेश की राज्यपाल बनाई गई थीं. तब आंनदीबेन पटेल ने ओम प्रकाश कोहली की जगह ली थी.

मालूम हो कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद आनंदीबेन पटेल को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया था. हालांकि उन्होंने अपने निजी कारणों का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. आनंदीबेन के बाद विजय रूपाणी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया था. 

Back to top button