यूपी: कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या हुई 2115, अबतक 36 की मौत

न्‍यूज डेस्‍क

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले दो हजार को पार गए हैं। राज्य में अबतक 2115 लोग कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए हैं। प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बुधवार को बताया कि इनमें से 477 लोग इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज किए जा चुके हैं और 36 लोगों की इस महामारी के चलते मौत हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में राज्य में कोरोना के 1602 एक्टिव पेशेंट हैं, जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बड़े स्तर पर टेस्ट कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जो लोग भी अन्य राज्यों से आ रहे हैं, उन सभी का पूल टेस्टिंग हो। इसके साथ ही सीएम योगी ने कहा है कि कोरोना डेडिकेटेड अस्पतालों में व्यवस्था और बढ़ाई जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने कोविड हॉस्पिटल में प्रोटोकॉल का पालन करने और संक्रमण से सुरक्षा के उपाय करने के भी निर्देश दिए हैं। कोरोना से जंग में मेडिकल टीम को सुरक्षित रखना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट्स और एन-95 मास्क की उपलब्धता हो। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि कोविड अस्पतालों में आयुष के चिकित्सकों और पैरामेडिक्स का भी प्रशिक्षण करवाया जाए।

अवस्थी ने बताया कि सीएम योगी ने कम्युनिटी सर्विलांस के निर्देश दिए हैं। उन्होंने युवा वॉलंटियर्स, युवक मंगल दल, नेहरू युवा केंद्र, एनसीसी व एनएसएस की सेवाएं लेने हेतु निर्देशित किया है। साथ ही साथ क्वारंटाइन केंद्रों/आश्रय स्थलों पर भोजन तैयार करने में ‘महिला स्वयं सहायता’ समूहों को भी जोड़ने का आदेश दिया है। उन्होंने प्रत्येक ग्राम में इस तरह की व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए हैं।

Back to top button