यूपी के अशोक शाह ने जीता लखनऊ इंटरनेशनल रेटिंग चेस टूर्नामेंट

स्कूल की श्रेणी में सनबीम स्कूल वाराणसी की टीम अव्वल

लखनऊ। यूपी के अशोक कुमार शाह ने सातवीं लखनऊ इंटरनेशनल रेटिंग आल इंडिया ओपन प्राइजमनी शतरंज टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करते हुए अंतिम दौर में महाराष्ट्र के गौरव ननवानी को पीछे छोड़ते हुए रेटिंग खिलाड़ियों की श्रेणी में पूरा एक अंक जुटाते हुए सर्वाधिक आठ अंक के साथ खिताब पर कब्जा जमा लिया।
बंगाली क्लब व यंगमैन एसोसिएशन, यूपी चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन व लखनऊ जिला चेस अकादमी के संयुक्त तत्वावधान में बंगाली क्लब आडिटोरियम में आठ चक्रों की स्विस प्रणाली के आधार पर आयोजित इस टूर्नामेंट में स्कूल श्रेणी में सनबीम स्कूल की टीम पहले स्थान पर रही।

रेटिंग खिलाड़ियों की श्रेणी में अशोक दूसरे स्थान पर चल रहे थे लेकिन उन्होंने गौरव ननवानी को पछाड़ दिया। आठवें चक्र के बाद यूपी के सुमित मिश्रा, महाराष्ट्र के गौरव ननवानी, यूपी के सार्थक दत्ता, दिल्ली के श्याम प्रकाश व यूपी के कृष्ण कुमार मिश्रा के सात-सात अंक थे लेकिन टाईब्रेक स्कोर के आधार पर सुमित मिश्रा को दूसरा स्थान मिला, गौरव, सार्थक दत्ता, ष्याम प्रकाष व कृष्ण कुमार मिश्रा क्रमश तीसरे, चौथे, पांचवे व छठें स्थान पर रहे।

आयु वर्ग श्रेणी में माज इकबाल अंडर-7, इंद्रव बानिक अंडर-9, प्रियांश साहू अंडर-13, सुमित मिश्रा अंडर-15 व सार्थक दत्ता अंडर-19 श्रेणी में अव्वल रहे। स्कूल श्रेणी में सनबीम स्कूल, वाराणसी पहले, लामार्टीनियर ब्वायज लखनऊ दूसरे व डीपीएस कानपुर की टीम तीसरे स्थान पर रही।

अनरेटेड खिलाड़ियों की श्रेणी में मो.लईक साढे़े छह अंक के साथ पहले स्थान पर रहे। इस श्रेणी में हरियाणा के अंकित गोयल, यूपी के सत्य नारायण, यूपी के पंकज सक्सेना, बिहार के विजय कुमार सिंह के 6-6 अंक थे लेकिन टाईब्रेक स्कोर के चलते क्रमषः दूसरे, तीसरे, चौथे, पांचवें स्थान पर रहे।

चैंपियनशिप के समापन व पुरस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि भाजपा विधायक नीरज बोरा (सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, यूपी चेस स्पोर्ट्स एसोसिएषन) ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि अनिल कालरा (समाजसेवक), बंगाली क्लब के महासचिव इंद्रजीत मित्रा,  सहायक महासचिव डा.देवाशीष मुखर्जी व बंगाली क्लब इंडोर गेम एसोसिएशन के सचिव संजय घोष, यूपी चेस स्पोर्ट्स एसोसिएशन के महासचिव एके रायजादा तथा उपाध्यक्ष दीपक सहगल ने भी खिलाड़ियों का उत्साहवर्द्धन किया।

इस प्रतियोगिता में कुल एक लाख रूपए की ईनामी राशि दांव पर है। इसमें रेटिंग श्रेणी में विजेता को 21 हजार, उपविजेता को 12 हजार, तीसरे स्थान पर रहे खिलाड़ी को आठ हजार, चौथे स्थान पर पांच हजार, पांचवें स्थान पर 4 हजार, छठें स्थान पर रहे खिलाड़ी को तीन हजार रूपए का नगद पुरस्कार दिया गया।

Back to top button