यूपी-‘अन्नपूर्णा भोजनालय’ खोलेगी योगी सरकार, 5 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार कई मौकों पर कहते आएं कि उनकी सरकार में कोई भी भूखा नहीं सोएगा. अब तमिलनाडु में अम्मा कैंटीन की तर्ज पर उत्तर प्रदेश की योगी सरकार जल्द ही अन्नपूर्णा भोजनालय शुरू करने जा रही है. इस भोजनालय में मात्र तीन रुपये में नाश्ता और पांच रुपये में खाना उपलब्ध कराया जाएगा. किसानों की कर्ज माफी के बाद यह फैसला काफी गरीब लोगों में लोकप्रिय हो सकता है.

'अन्नपूर्णा भोजनालय' खोलेगी योगी सरकार, 5 रुपये में मिलेगा भरपेट खाना

अन्नपूर्णा भोजनालय का मसौदा तैयार

सरकारी सूत्रों की मानें तो अन्नपूर्णा भोजनालय का मसौदा तैयार हो गया है और इसका एक प्रेजेंटेशन मुख्य सचिव देख चुके हैं. बस अब इस पर योगी आदित्यनाथ की मुहर लगनी बाकी है.

सभी नगर निगमों में खोले जाएंगे भोजनालय

इस योजना में सुबह नाश्ता, दिन का खाना और रात का डिनर होगा. इसमें नाश्ते में दलिया, इडली-सांभर, पोहा और चाय-पकोड़ा होगा तो खाने में रोटी, मौसम की सब्जियां, अरहर की दाल और चावल मिलेगा. अन्नपूर्णा भोजनालय यूपी के सभी नगर निगमों में खोले जाएंगे.

गरीबों के लिए फायदेमंद होगी योजना

भोजनालय उन जगहों पर खोलने की कोशिश होगी, जहां गरीब और मेहनतकश लोगों की तादाद ज्यादा होती है. योगी सरकार का ये कदम सरकार का मानवीय चेहरा सामने रखने के लिए काफी है, जो उसे दूसरे राज्यों से अलग करेगा.

मध्य प्रदेश में शुरू दीनदयाल रसोई योजना

आपको बता दें कि 7 अप्रैल यानी शुक्रवार को मध्य प्रदेश में भी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना की शुरुआत की गई है. दीनदयाल रसोई में सिर्फ 5 रुपए में खाना उपलब्ध कराया जाएगा. इस रसोई को खोलने का मकसद शहरों में दूरदराज के गांवों और दूसरे राज्यों से आए मजदूरों के अलावा गरीबों को कम कीमत पर पौष्टिक खाना देना है

Back to top button