नागपुर विश्वविद्यालय ने बढ़ाईं 125 कॉलेजों में 4 हजार सीटें

नागपुर.राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय ने करीब 125 आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स कॉलेजों की 20 प्रतिशत सीटें बढ़ाई हैं। कुलगुरु को सीट बढ़ाने के अधिकार प्राप्त होने के बाद विवि ने 5 अगस्त तक कॉलेजों से सीटें बढ़ाने का प्रस्ताव मांगा था। 130 कॉलेजों से मिले आवेदनों का सत्यापन करने के बाद विवि ने 125 कॉलेजों की करीब 4 हजार सीटें बढ़ाई हैं। इनमें अधिकांश सीटें बीएससी की हैं।
नागपुर विश्वविद्यालय ने बढ़ाईं 125 कॉलेजों में 4 हजार सीटें
 
विवि ने कॉलेजों को निर्देश दिया है कि इन सीटों पर वेटिंग लिस्ट वाले विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाए। ऐसे में अब कॉलेजों में 5 सितंबर तक एडमिशन हाे पाएंगे। नागपुर में एडमिशन को लेकर खड़ी हुई इस समस्या पर बीते दिनों कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे ने राज्यपाल से सीटें बढ़ाने के विशेषाधिकार की मांग की थी।

ये भी पढ़े: बड़ी खबर: चाइना के सभी मोबाइलों पर पीएम मोदी ने लगाई रोक, अब नहीं बिकेगा भारत में एक भी चाइनीज फोन

इसके बाद मुंबई में हुई बैठक में इस विषय पर चिंतन किया गया। राज्य उच्च शिक्षा विभाग ने हाल ही में राष्ट्रसंत तुकड़ोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय के कुलगुरु डॉ. सिद्धार्थविनायक काणे को कॉलेजों की 20 प्रतिशत सीटें बढ़ाने का विशेषाधिकार दिया है।
 
और बढ़ेंगी सीटें
पिछले माह 4 जुलाई को राज्य सरकार ने जीआर जारी कर कॉलेजों से सीट बढ़ाने के लिए प्रस्ताव मंगाए थे। कॉलेजों को इसके तहत एक अतिरिक्त सेक्शन मिलेगा। विश्वविद्यालय को करीब 13 कॉलेजों ने सीटें बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजे हैं। जिसे विवि अब उच्च शिक्षा विभाग के पास भेजेगा। उच्च शिक्षा विभाग 31 अगस्त तक सीट बढ़ोतरी को मंजूरी देगा।
 
इस प्रक्रिया में भी करीब एक हजार सीटें और बढ़ सकती हैं। बता दें कि साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स कॉलेजों में एडमिशन के लिए इस वर्ष खूब आपा-धापी हुई। 12वीं कक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले कई विद्यार्थी भी एडमिशन से वंचित रह गए। कई विद्यार्थी संगठन लगातार सीटें बढ़ाने के लिए विवि के सामने प्रदर्शन कर रहे थे।
Back to top button