यूटीएस के छात्रसंघ चुनाव में छोटे से गांव बगडुआ निवासी मानसिंह जाटव ने जीत दर्ज की…

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी सिडनी (यूटीएस) के छात्रसंघ चुनाव में श्योपुर जिले के छोटे से गांव बगडुआ निवासी मानसिंह जाटव ने जीत दर्ज की है। मानसिंह को ओवरसीज स्टूडेंट ऑफिसर पद के चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी से 20 वोट ज्यादा मिले। मानसिंह सिडनी स्थित यूटीएस से कंप्यूटर कंट्रोलिंग इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री की पढ़ाई कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह छात्रसंघ के साथ-साथ इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के हितों के लिए लड़ते रहेंगे।

विश्वविद्यालय में छात्रसंघ चुनाव वैलेट पेपर के माध्यम से हुआ था, जो चार चरणों में संपन्न हुआ था। 1 से 4 अक्टूबर तक मतदान करवाया गया। इसका परिणाम बीते सोमवार को घोषित हुआ। मान सिंह जाटव की यह जीत इसलिए भी बड़ी है कि वह चंबल संभाग के आदिवासी जिले श्योपुर के एक छोटे से गांव बगडुआ से आते हैं। उनके पिता हरिमोहन जाटव एक किसान हैं। वह अपनी मेहनत से आस्ट्रेलिया तक पहुंचे हैं। यूटीएस में चयन होने के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने उन्हें पढ़ने के लिए सरकारी खर्च पर ऑस्ट्रेलिया भेजा है।

इंडिया का नाम सुनते ही गौरवान्वित : जाटव

नईदुनिया से फोन पर चर्चा करते हुए मानसिंह जाटव ने कहा कि ओवरसीज स्टूडेंट ऑफिसर पद के चुनाव में अन्य देशों के स्टूडेंट्स के बीच उन्होंने भी नामांकन कराया था। जब चुनाव के परिणाम घोषित हुए और इंडिया के मानसिंह जाटव की जीत की घोषणा की गई तो एक पल के लिए खुशी के कारण उनके उनके आंसू छलक आए। उन्होंने कहा, चुनाव में मैं नहीं, मेरा देश भारत जीता है। मानसिंह ने बताया कि जिस पद पर वह निर्वाचित हुए हैं, उसमें उनके पास इंटरनेशनल स्टूडेंट यूनियन के लिए काम करने का दायित्व होगा। छात्रों की समस्याओं को उठाना, खानपान व इंटर्नशिप पर आने आने वाले स्टूडेंट्स की समस्याएं हल करने पर फोकस किया जाएगा।

449 मतदाताओं में से 186 ने दिया समर्थन

छात्रसंघ चुनाव में ओवरसीज स्टूडेंट ऑफिसर पद के लिए तीन प्रमुख प्रत्याशी चुनाव मैदान में उतरे थे। कुल 449 मतदाताओं में से मानसिंह को 186 मत मिले। जबकि, उनके निकटतम प्रतिद्वंदी एनालिन वियोलोटा को 166 मत प्राप्त हुए।

Back to top button