यह वेबसाइट बताएगा हम इंटरव्यू के लिए हैं नर्वस या कॉंफिडेंट

बीआईटी के छात्र अभिज्ञान ने अपने सीनियर साथियों के साथ एक वेबसाइट डेवलप किया है, जिसके जरिए इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, गेट, एसएससी, कोडिंग व प्रोग्रामिंग से जुड़ी परीक्षाओं की तैयारी में छात्रों को काफी मदद मिलेगी। इस वेबसाइट का नाम  https:// goapti. in  है। अभिज्ञान बताते हैं इस वेबसाइट को उन्होंने 2018 में ही डेवलप किया है।

तब यह  वेबसाइट सिर्फ ऑनलाइन ऐप्टिटूड की तैयारी करवाती थी, इसके बाद इसमें मॉक इंटरव्यू के मुख्य फीचर को जोड़ा गया। अब जब भी कोई छात्र इस वेबसाइट पर मॉक इंटरव्यू के लिए रजिस्टर करता है, तो इस वेबसाइट से जुड़े 500 से भी ज्यादा विशेषज्ञ इंटरव्यूअर में से सबसे सटीक प्रोफेशनल उसका इंटरव्यू ऑनलाइन माध्यम से लेते हैं। इसमें एक मशीन लर्निंग एल्गोरिथ्म का प्रयोग किया गया है, जो छात्र के हर प्रश्न पर दिए गए जवाब और प्रतिक्रिया को रिकॉर्ड करता है और उसे जांचता है कि किस प्रश्न पर छात्र ज्यादा नर्वस था, आश्वस्त था या फिर आत्मविश्वास से भरपूर था। इस वेबसाइट पर 50 हजार से ज्यादा प्रश्न अपलोड हैं, जहां छात्र अपनी प्रतिभा की परख कर सकते हैं। 

पढ़ें: योगी सरकार की बड़ी चूक, यूपी बोर्ड की परीक्षा में अंग्रेजी का पेपर हुआ आउट

एप से मंगा सकते हैं किराना सामान 
बीआईटी के छह छात्रों की टीम ने एक ऐसा एप डेवलप किया है, जिसके जरिए आप किराना सामान से लेकर सूई तक मंगा सकते हैं। इस एप के जरिए दवाएं व जांच रिपोर्ट भी मंगाई जा सकती हैं। एप से विभिन्न शहरों की दर्जनों दुकानों को जोड़ा जा सकता है और डिलिवरी ब्वॉय के जरिए आपकी जरूरत का सामान कुछ ही मिनटों में आप तक पहुंच सकता है। इस एप को गूगल प्ले स्टोर से जाकर इंस्टॉल कर सकते हैं। आपके लोकेशन और मोबाइल नंबर से कनेक्टिविटी रहेगी।

एरैंड ( ए११- अल्ल२ि) नाम के इस एप की एक खासियत यह भी है कि आप अपने घर में शादी-विवाह में बचे खाने को जरूरतमंदों तक पहुंचा सकते हैं। डिटेल डालने के बाद आपके लोकेशन पर डिलिवरी ब्वॉय आपके लोकशन पर कुछ देर में पहुंचेगा और आपके पास बचा हुआ खाना ले जाकर जरूरतमंदों में नि:शुल्क वितरित करेगा। एप को बीआईटी, मेसरा के बच्चों की टीम आरएसए स्क्वॉयर ने डेवलप किया है। टीम में मो. अनस बिन खुर्शीद, रजनीश कुमार्र ंसह, अरीब अहमद, रॉबिन कुमार, शिवम राज और शिवांगी चंद्रा हैं। 

प्रतिभाओं को किया प्रोत्साहित
बीआईटी मेसरा पटना में उद्योग विभाग के सहयोग से शुक्रवार को राष्ट्रीय स्टार्टअप सेमिनार की शुरुआत हुई। उद्घाटन उद्योग विभाग  के तहत संचालित टेक्निकल डेवलप सोसाइटी के निदेशक रवीन्द्र प्रसाद और विशिष्ट अतिथि बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष रामलाल खेतान ने किया। मौके पर बीआईटी पटना के निदेशक डॉ. अरविन्द कुमार भी मौजूद थे। पहले दिन नॉन पॉलिनॉमियल स्प्लाइन मेथड, टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट इन सोलर एनर्जी इन बिहार, ई-कॉमर्स, कॉर्न से एथानॉल, ई-लर्निंग वेबसाइट और ट्राफिक मैनिज्मन्ट जैसे कई बेहतरीन और उपयोगी विषयों पर छात्र और शिक्षकों ने प्रस्तुतीकरण दिया। मौके पर मुख्य वक्ता सीयूएसबी गया के बायोटेक्नालजी विभाग के डॉ. राकेश कुमार, डॉ. एससी पांडे, डॉ. केपी तिवारी, डॉ. चंदन कुमार, कृषि वैज्ञानिक कुमारी शुभा एवं डॉ. एन. रार्जू ंसह, प्रेम प्रभात,  कृति उपाध्याय सहित जैसे कई गणमान्य अतिथि  मौजूद थे। 

Back to top button