यहां होती है खून की बारिश, देखकर डर जाते हैं लोग

प्रकृति ने हर चीज़ को सुंदर बनाया है. सुंदर बनाने के साथ-साथ उनमें कई आश्चर्य भी होते हैं जो हमे कभी पता नहीं होते और जब और जब जानते हैं तो हैरान रह जाते हैं. ऐसा ही एक चौंकाने वाला विषय है, लाल बारिश या खूनी बारिश. जी हाँ, एक जगह ऐसी है जहां पर खून की बारिश होती है. जी हाँ, यकीन तो नहीं होगा पर ये सच है. पिछले दो दशकों में कई बार ऐसा देश के दक्षिणी तटीय इलाकों में देखा गया है. वैसे तो लोगो को आश्चर्य होता ही है, लेकिन जब बारिश ही लाल होने लगे तो डर लगने लगता है. इसका खुलासा भी हो चुका है आइये जानते हैं उसके बारे में.  यहां होती है खून की बारिश, देखकर डर जाते हैं लोग

दरअसल, लाल बारिश में पानी खून जैसा लाल हो जाता है. अक्सर इसे देखकर लोगों में किसी दैवी आपदा की आशंका जग जाती है. लेकिन वैज्ञानिक बताते हैं कि, इसमें डरने जैसी कोई बात नहीं है. यह एक प्राकृतिक घटना है. आपको बता दें, लाल बारिश के पीछे एक सच्चाई है. अल्गा नाम का यह कवक पेड़ों की भीगी शाखाओं और चट्टानों पर उगता है. आंखों से न देखे जा सकने वाले उसके बारीक बीजाणु हवा में उड़ते रहते हैं. बारिश के दौरान वे लाल रंग छोड़ते हैं. इससे पूरा माहौल लाल हो जाता है. इसके बारे में वर्ष 2013 में फिजियो जिनेटिक्स एवं इवोल्युशनरी बायोलॉजी में एक विस्तृत रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी.

इसमें कहा गया था कि यह यूरोपियन कवक सेंट्रल यूरोप और आस्ट्रिया में बड़ी संख्या में पाया जाता है. इसे केरल और श्रीलंका के वर्षा वनों में भी बड़े पैमाने पर देखा गया है. ये भी एक आश्चर्य का विषय बना हुआ है. लोग हैरान रह जाते है, और सोचते है की ये कोई ईस्वर द्वारा की गयी आपदा है. लेकिन आप डरिये नही.

Back to top button