यहां हम आईपीएल इतिहास में पकड़े गए कुछ अद्भुत कैचों के बारे में करेंगे बात, यहां देखे लिस्ट..

 इंडियन प्रीमियर लीग में कुछ खिलाड़ियों को हैरतअंगेज कैच पकड़ते देखा होगा। इनमें से कुछ कैच अब तक के सबसे बेहतरीन कैचों की सूची में शामिल हो गए हैं। बेहतरीन कैच पकड़ने वालों में सुरेश रैना का भी नाम शामिल है।

एक कहावत है कि “पकड़ो कैच जीतों मैच”। यह कहावत क्रिकेट के लिए फिट बैठती है। एक कैच मैच का रुख पलट देता है। क्रिकेट के इतिहास में कई ऐसे कैच पकड़े गए हैं, जो देखने वालों को दंग कर देते हैं, लेकिन यहां हम आईपीएल इतिहास में पकड़े गए कुछ अद्भुत कैचों के बारे में बात करेंगे।

 में कुछ खिलाड़ियों को हैरतअंगेज कैच पकड़ते देखा होगा। इनमें से कुछ कैच अब तक के सबसे बेहतरीन कैचों की सूची में शामिल हो गए हैं। आईपीएल में पिछले कुछ वर्षों में, कुछ खिलाड़ियों ने हैरान कर देने वाली फील्डिंग करते हुए कैच पकड़ा था। इससे दर्शकों को रोमांचित और हैरान कर दिया था। आइए आईपीएल के इतिहास के 5 सबसे शानदार कैचों पर एक नजर डालते हैं…

1. एबी डिविलियर्स

आईपीएल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के एलेक्स हेल्स को आउट करने के लिए मिड-विकेट बाउंड्री लाइन पर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज का एबी डिविलियर्स का वो भला कौन भूल सकता है। उन्होंने एक हाथ बाहर से उड़ते हुए सिक्स जा रही गेंद को कैच कर सभी को हैरान कर दिया था। इस कैच को देख रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली दंग रह गए थे।

2. 2014 में क्रिस लिन

हैरतअंगेज कैच पकड़ने की लिस्ट में क्रिस लिन का नाम दूसरे स्थान पर आता है। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने आईपीएल 2014 में बाउंड्री रोप बेहतरीन कैच पकड़ा था। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के लिए खेलते हुए लिन ने हवा में कैच लिया था। वह बाउंड्री रोप के एकदम करीब खड़े थे, हवा में उछलते हुए खुद को नियंत्रण करते हुए शानदार कैच लिया था।

3. 2014 में कीरोन पोलार्ड

पूर्व मुंबई इंडियंस (MI) के करिश्माई ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड एक बेहद फिट फील्डर थे। 2014 में राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ खेलते हुए पोलार्ड ने लॉन्ग ऑन पर एक शानदार कैच लपका था। उन्होंने एक हाथ से कैच लेने की कोशिश की। संतुलन बिगड़ने पर पोलार्ड ने गेंद को हवा में उछल दिया और बाउंड्री से बाहर आते हुए एक हाथ से ड्राइव लगाते हुए कैच पकड़ा। यह अब तक के सर्वश्रेष्ठ आईपीएल कैच में से एक था।

4. 2016 में सुरेश रैना

भारतीय क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ फील्डरों में से एक, सुरेश रैना ने आईपीएल 2016 में स्लिप पर एक सांस रोक देने वाला कैच पकड़ा था। KKR के सूर्यकुमार यादव को आउट करने के लिए रैना ने हवा में छलांग लगाते हुए दाहिने हाथ से कैच लपका था। गुजरात लायंस के कप्तान रैना ने स्लिप में हवा में छलांग लगाकर ड्‍वेन स्मिथ की गेंद पर सूर्यकुमार यादव का बेहद मुश्किल कैच लपका था।

5. 2022 में एविन लुईस

लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के लिए खेलते हुए, इविन लुईस ने खतरनाक दिखने वाले रिंकू सिंह को आउट करने के लिए हाथ से शानदार कैच लपका था। इस कैच को आईपीएल 2022 सीजन का सर्वश्रेष्ठ कैच का पुरस्कार भी मिला।

Back to top button