यहां पर है खूबसूरत वादियाँ के साथ खतरनाक रास्ते

यह सबसे सुन्दर और खतरनाक रास्ता है जो झारखंड के रामगढ़-रांची में है. इसे पतरातू घाटी कहा जाता है. यह रास्ता खतरनाक रास्तों में से एक है साथ ही यह बहुत सुन्दर रास्ता है. यहां से प्राकृतिक का अनोखा नजारा देखने को मिलेगा आपको, इस रास्ते को प्राकृतिक रूप से सुन्दर बनाने के लिए यहां हरे-भरे पेड़ लगाएं गए है. इस घाटी में हरियाली लाने के लिए 39 हजार पेड़ लगाएं गए है.

इस सड़क की लम्बाई 35.24 किमी है. इस सड़क को बनाने में लगभग 307 करोड़ रुपए लगे हैं. इस घाटी से आपको खूबसूरत नदियां और कुछ झरने देखने को मिलेंगे. जो इस घाटी की खूबसूरती को बढ़ाता है, इस घाटी के रास्ते में दो दर्जन से अधिक खतरनाक मोड़ है. इस रास्ते पे ड्राइविंग सुरक्षित तरीके से करनी पड़ती है क्योंकि इस रास्ते के एक किनारे पर गहरी खाई और दूसरी ओर घुमावदार मोड़.

जब आप रातू रोड से पतरातू जानते है तो जैसे ही आप पिठौरिया से होकर गुजरते है उसके बाद आपको यहां का नजारा देख कर विश्वास ही नहीं होगा कि आप रांची में है क्योंकि यहां का नजारा विदेश के नज़ारे जैसा लगता है या आपको लगेगा की आप रांची में नहीं बल्कि मुंबई-खंडाला-पुणे हाइवे पर चल रहे हो यहां आपको चारों ओर हरियाली और खूबसूरत घाटी की खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे.

Back to top button