यहां जानिए स्कैल्प एक्सफोलिएशन से जुड़ी जरूरी बातें-

बाल हम सभी की पर्सनैलिटी का एक अहम् हिस्सा होते हैं। चाहे पुरुष हो या महिला, हर कोई खूबसूरत और लंबे बाल पाना चाहता है। आमतौर पर, हेयर केयर रूटीन में हम ऑयलिंग से लेकर शैम्पू, कंडीशनिंग या फिर हेयर मास्क आदि को शामिल करते हैं। लेकिन क्या आपने कभी स्कैल्प एक्सफोलिएशन के बारे में सुना है? यह भी आपकी स्कैल्प और हेयर के लिए उतना ही आवश्यक है। हालांकि, अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं होती है। स्कैल्प एक्सफोलिएशन के जरिए आपको अपनी स्कैल्प को अधिक गहराई से क्लीन करने का मौका मिलता है और फिर इससे आपके बाल अधिक हेल्दी होते हैं। यहां आप स्कैल्प एक्सफोलिएशन से मिलने वाले फायदों के बारे में जानेंगे।

स्कैल्प एक्सफोलिएशन क्या है?

स्कैल्प एक्सफोलिएशन, स्किन एक्सफोलिएशन की तरह ही है। यह नियमित रूप से की जाने वाली चेहरे की सफाई से अलग है। इससे आपकी स्कैल्प डीप क्लीन होती है। यह मुख्य रूप से स्कैल्प पर जमा गंदगी को हटाने में मदद करता है। जब स्कैल्प अच्छी तरह साफ होती है तो इससे बालों के विकास में मदद मिलती है। साथ ही, स्कैल्प एक्सफोलिएशन के दौरान स्कैल्प में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और इससे भी बालों के स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है।

स्कैल्प की होती है बेहतर क्लीनिंग

यूं तो बालों व स्कैल्प की क्लीनिंग के लिए हम सभी दो-तीन दिन में शैम्पू करते हैं। शैम्पू स्कैल्प की ऊपरी सतह की तो सफाई करता है, लेकिन इससे डीप क्लीनिंग नहीं होती। ऐसे में समय-समय पर स्कैल्प एक्सफोलिएशन करने की सलाह दी जाती है। इससे आपकी स्कैल्प अधिक बेहतर तरह से साफ होती है। यह स्कैल्प पर मौजूद उन जमा गंदगी को भी हटाता है, जिसे शैम्पू की मदद से साफ कर पाना मुश्किल होता है। 

हेयर क्वालिटी में होता है सुधार 

स्कैल्प एक्सफोलिएशन के सिर पर जो चिपचिपापन होता है और तेल का उत्पादन होता है, उसकी आसानी से सफाई की जा सकती है। जब आपकी स्कैल्प अच्छी तरह साफ हो जाती है तो इसका अच्छा असर बालों की गुणवत्ता पर देखने को मिलता है। अच्छी तरह से की जाने वाली सफाई के कारण बालों का स्वास्थ्य सुधरता है और इससे बालों में नेचुरल शाइन आती है। 

लंबे और घने होते हैं बाल

हम सभी लंबे व घने बालों के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट्स को अप्लाई करते हैं। लेकिन अगर आप स्कैल्प एक्सफोलिएशन करते हैं तो इससे बालों को नेचुरल तरीके से बढ़ने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि स्कैल्प एक्सफोलिएशन के जरिए बिल्डअप से आसानी से छुटकारा मिल जाता है। जिससे फॉलिकल्स को हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है। साथ ही, स्कैल्प एक्सफोलिएशन के दौरान प्रोडक्ट को स्कैल्प पर लगाकर हल्की मसाज की जाती है। ऐसे में स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे हेयर ग्रोथ बूस्ट अप होती है।

हेयरकेयर प्रोडक्ट की इफेक्टिवनेस बढ़ाए

जब आपकी स्कैल्प पर बहुत अधिक बिल्डअप होता है, तो ऐसे में हेयरकेयर प्रोडक्ट सही तरह से अपना काम नहीं कर पाते हैं। इस प्रोडक्ट्स को आपकी स्कैल्प और स्ट्रैंड्स के भीतर प्रवेश करने में समस्या होती है। ऐसे में एक अच्छा हेयर केयर रूटीन फॉलो करने का भी कोई लाभ नहीं मिल पाता है। लेकिन जब आप अपनी स्कैल्प को एक्सफोलिएट करते हैं तो इससे वह बेहतर तरीके से क्लीन होती है। ऐसे में हेयर केयर प्रोडक्ट अधिक गहराई में प्रवेश कर पाते हैं। जिससे आपको कम समय में अधिक बेहतर रिजल्ट मिलते हैं।

Back to top button