यहां जानवरों को अपने बच्चों की तरह पालते हैं लोग

देश में गाय को काफी पूजा जाता है उन्हें देवी के रूप में पूजा जाता है. आपने इंसानों को अपनों की सुरक्षा के लिए मरने मारने की बाते तो अक्‍सर सुनी होंगी, लेकिन क्‍या कभी जानवरों के लिए ऐसा सुना है. शायद नहीं लेकिन सूडान देश में रहने वाली मुंदरी जनजाति के लोग अपने जानवरों के लिए जान ले भी और दे भी सकते हैं. इसके बारे में हाल ही में एक जानकारी आई है जिसे आपको बताने जा रहे हैं.

दरअसल, फोटोग्राफर तारिक जैदी ने अपनी तस्‍वीरों के जरिए गायों के प्रति इनका प्‍यार पूरी दुनिया को दिखाया है. फोटोग्राफर तारिक जैदी ने हाल ही में सूडान देश में रहने वाली मुंदरी जनजाति के लोगों का एक नया चेहरा पूरी दुनिया के सामने पेश किया. जिसमें एक बड़ी अजीबोगरीब बात देखने को मिली है. यहां पर इस जनजाति के लोग जानवरों को अपने बच्‍चों से ज्‍यादा प्‍यार करते हैं. ये बहुत ही कम देखा जाता है कि लोग जानवरों से प्यार करते हो. गो-मूत्र में पाया जाने वाला अमोनिया बालों को लाल कर देता है. जिससे लोग इससे अपने बालों को धोते दिखाई दिए.

बता दें, मुंदरी जाति के लोग उनकी सुरक्षा के लिए बड़े-बड़े कदम उठा लेते हैं. वहीं जानवरों में वे सबसे ज्‍यादा प्‍यार व महत्‍व गायों को देते हैं. यहां पर लोग गायों की दिन रात सेवा करते हैं. इनका मानना होता है कि गाय के दूध से लेकर मूत्र तक में अनेक गुण हैं. यहां लोग अपनी कीमती गायों के साथ रात में सोते भी हैं. वह उनसे महज 6-7 फुट की दूरी पर अपनी रात बिताते हैं. फोटोग्राफर को यहां पर लोग गाय के दूध का सीधे सेवन करते भी मिले हैं. इतना ही नहीं यहां पर लोग गो-मूत्र के गुणों का लाभ लेते हुए भी देखे गए.  यहां पर लोग रात को गायों को मिट्टी लगाते हैं. उनका मानना है कि इससे गायों को किसी तरह का इंफेक्‍शन नहीं होता है. यहां गायें दहेज में भी दी जाती हैं.

Back to top button