यहाँ मिलेगा महज दो लाख रुपये में 2BHK का फ्लैट, पढ़े पूरी खबर

गाजियाबाद । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पीपीपी मॉडल पर दो लाख रुपये से कम में गरीब तबके का अपने घर का सपना साकार होने जा रहा है। निजी बिल्डरों की मदद से इस योजना में बनने वाले फ्लैटों की कीमत दो लाख रुपये से कम रहेगी। शासन स्तर से उसे ही फ्लैट बनाने की अनुमति मिलेगी, जो दो लाख रुपये से कम में मकान बनाएगा।

यहाँ मिलेगा महज दो लाख रुपये में 2BHK का फ्लैट, पढ़े पूरी खबरजीडीए के फ्लैट से बड़ा होगा आकार

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जीडीए भी फ्लैट बनाएगा, लेकिन निजी बिल्डरों के फ्लैट उससे बड़े होंगे। आवास बंधु ने निजी बिल्डरों के लिए 22.77 वर्ग मीटर कारपेट एरिया में फ्लैट बनाने की शर्त रखी है। जिसमें एक कमरा 9.37 वर्ग मीटर और दूसरा कमरा 7.63 वर्ग मीटर का होगा। वहीं जीडीए 22.67 वर्ग मीटर कारपेट एरिया में फ्लैट का निर्माण करेगी।

मुख्य परियोजना का हिस्सा रखना होगा

पीपीपी मॉडल पर बनने वाले इन फ्लैटों की कई खासियत होंगी। आवास बंधु ने शर्त रखी है कि निजी बिल्डर अलग भूमि पर इन फ्लैटों का निर्माण करेगा। वह अपनी मुख्य परियोजना में 35 प्रतिशत फ्लैट प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाएगा।

सामान्य फ्लैटों के आवंटियों को जो सुविधाएं बिल्डर मुहैया कराएगा, वही सुविधाएं प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले सस्ते फ्लैट के आवंटियों को देनी होगी। लिफ्ट की सुविधा में इतने रुपये में उसे मिलेगी।

जीडीए के सचिव रवींद्र गोडबोले की कहना है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रत्येक फ्लैट के लिए आवंटी से अधिकतम दो लाख रुपये लिया जाना निर्धारित है। पीपीपी मॉडल पर इस योजना में बनने फ्लैट आवंटियों को दो लाख रुपये से कम कीमत में सकते हैं।

शासन ने इस मॉडल पर फ्लैट बनाने के लिए बिल्डिंग शुरू की है। जो बिल्डर दो लाख रुपये से कम में आवंटी को फ्लैट देने के लिए तैयार होगा, उसे निर्माण की मंजूरी मिलेगी। केंद्र और राज्य सरकार बिल्डर को इससे अलग ढाई लाख रुपये भी देगी।

 
Back to top button