यदि आपका घर कलह से हैं परेशान तो ये ख़ास उपाय आपकी जिंदगी को बनाएंगे आसान

जिस व्यक्ति के घर में आए दिन झगड़े होते रहते हैं और कलह कायम रहती है, उसकी कुंडली में चतुर्थ भाव का दोष पाया जाता है। साथ ही साथ लग्न इन हालात के ऊपर अधिकार पाने में असक्षम होता है। किन्ही-किन्ही जातकों के निर्बल चन्द्रमा के कारण भी घर में कलह का वातावरण बना रहता है। ज्योतिष विधा में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से इस समस्या से छुटकारा मिलता है और घर में शांति का वास होता है। यदि आप भी अपने घर में होने वाले क्लेश से परेशान हैं, तो करें निम्न उपाय, जो आपके घर में शांति कायम करने में मददगार साबित होंगे —यदि घर कलह से हैं परेशान तो ये 7 उपाय जिंदगी को बनाएंगे आसान

1-  रात्रि को सोने से पहले किसी पीतल के बर्तन में कपूर लेकर उसे गाय के शुद्ध घी में डुबोकर जला दें। इस उपाय से घर के क्लेश का नाश होता है तथा घर में शांति आती है।

२- यदि पति-पत्नी में क्लेश रहता है, तो पत्नी रात को सोते समय बिना टोके कुछ कपूर पति के तकिये की नीचे रख दे और सुबह बिना टोके उसे जला दे। इसके पश्चात् राख को बहते हुए पानी में प्रवाहित कर दे। इस उपाय से आपस में शांति बनी रहेगी तथा प्रेम बढ़ेगा।

3- घर की कलह को दूर करने के लिए गृह स्वामी को पीपल के वृक्ष की सेवा करनी चाहिए। साथ ही पीपल के पौधे को रोपना और एक बड़े पेड़ में तब्दील होने तक उसकी निरंतर देखभाल करना चाहिए।

4- घर के अंदर सप्ताह में किसी एक दिन कपूर जलाकर उसका धुंआ घर में देने से गृह क्लेश नहीं होता तथा घर में शांति का वास रहता है।

5- रविवार के दिन उपले पर कपूर और गुड़ रखकर उस पर थोड़ा घी डाल कर जलाएं। इस उपाय से आपके घर की नकारात्मक ऊर्जाएं दूर होंगी।

6- मंगलवार के दिन हनुमान जी के समक्ष पंचमुखी दीप प्रज्ज्वलित करें और अष्टगंध जलाकर उसकी सुगंध पूरे घर में फैलाएं। घर में सकारात्मक ऊर्जा का निवास होगा।

7- घर के सभी छोटे बड़ों की समान रूप से इज्जत करनी चाहिए और उनके द्वारा कही बातों की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

Back to top button