यकीनन नहीं जानते होंगे पार्टनर रखने का ये फायदा, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

हाल ही में हुए एक रिसर्च में इस बात का खुलासा हुआ है कि आप अगर ज्यादा तनाव में हैं तो उस वक्त आप अपने पार्टनर के बारे में सोचें ऐसे में आपका पूरा तनाव खत्म हो जाएगा और आप रिलेक्स महसूस करेंगे। यह रिसर्च यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना ने की है। शोधकर्ताओं ने बताया है कि अगर आप किसी एग्जाम को देने जा रहे है और समय आप बहुत परेशान है तो आपको ऐसे वक्त में अपने पार्टनर के बारे में सोचना कारगर साबित हो सकता है।यकीनन नहीं जानते होंगे पार्टनर रखने का ये फायदा, रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

यूनिवर्सिटी ऑफ एरिजोना के डॉक्टोरल स्टूडेंट केल बोरोसा ने बताया है कि हमारी जिंदगी में हर कदम पर तनाव है और इस तनाव से छुटकारा हम अपने रिश्तों और प्यार से पा सकते हैं।

इस स्टडी को करीब 102 लोगों पर किया गया था जो लोग पहले से रिलेशनशिप में थे। इसमें इस बात को भी बताया गया है कि टेंशन से छुटकारा दिलाने के लिए पार्टनर का अहम रोल होता है।

शोधकर्ताओं ने एक मिनट तक ठंड़े पानी में पैर डलवाकर टेंशन कम करने करने का प्रयोग किया गया लेकिन यह इस प्रयोग में असफल रहे। प्रयोग के दौरान पाया गया कि जो लोग अपने पार्टनर के साथ है वो ज्यादा संतुष्ट और खुश है। इस स्टडी में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि जो लोग सिंगल रहते है उसे कहीं ज्यादा खुश रिलेशनशिप वाले लोग रहते हैं।

Back to top button