मौसम: बारिश व ठंडी हवाओं से गिरा यूपी का पारा, बढ़ी ठिठुरन कांपे लोग

लखनऊ। मौसम के तेजी से बदलते रंग ने लोगों के हतप्रभ कर रखा है। पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानों में ठंडी हवाओं के साथ हुई बारिश ने यूपी में ठिठुरन बढ़ा दी है। रिमझिम बारिश के कारण लोग सर्दी से कांप उठे और अपने घरों में कैद हो गए। दो-तीन दिन से बढ़ता तापमान मंगलवार सुबह भी अपने साथ बारिश और ठंडी हवाएं लेकर आया।
बारिश ने ठंड को और असरदार बना दिया ,  मंगलवार को हुई बारिश
इस अचानक बदले मौसम के मिजाज ने लोगों को अभी ठंड के नहीं जाने का अहसास कराया। पहाड़ों पर इस समय भारी बर्फबारी हो रही है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर शीत लहर के रूप में देखने को मिल रहा है। इसके साथ बारिश ने ठंड को और असरदार बना दिया है। बीते सोमवार को शुरू हुई बारिश मंगलवार को भी होती रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलंदशहर, गौतमबुद्धनगर, शामली, मुजफ्फरनगर, हापुड़, सहारनपुर, बिजनौर समेत तमाम जिलों में ठंडी हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई।
ये भी पढ़ें :-अन्ना बोले लोकपाल नहीं था इसलिए हुआ ‘राफेल घोटाला’, डील से जुड़ें हैं कई कागज 
बारिश होने से किसानों की गेहूं, सरसों, आलू आदि फसलों को लाभ मिलेगा
एकाएक बारिश होने से किसानों की गेहूं, सरसों, आलू आदि फसलों को लाभ मिलेगा। किसान विनीत का कहना है कि बारिश से गेहूं की फसल को सबसे ज्यादा लाभ होगा। कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी वैज्ञानिक डाॅ संदीप चौधरी का कहना है कि बारिश से फसलों को बहुत लाभ मिलेगा लेकिन ओलावृष्टि होने से नुकसान होगा। बुधवार को भी हो सकती है बारिश मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को भी बारिश होने की आशंका जताई है।
मौसम ने बताया कि मंगलवार को पूरे दिन और बुधवार को भी रुक-रुक कर बारिश होने से ठंड बनी रहेगी। इसके साथ ओलावृष्टि होने के भी आसार हैं। इससे ठंड फिर से लौटकर आएगी। साथ ही कोहरा भी पड़ सकता है।

Back to top button