मौजपुर के बाद भजनपुरा में मचा बवाल… फूका पेट्रोल पंप

दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बवाल बेकाबू हो गया है. CAA के खिलाफा प्रदर्शन कर रहे लोग और समर्थक आमने-सामने आ गए हैं. सोमवार को मौजपुर में दोनों ओर से जमकर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. इस दौरान घायल हुए एक हेड कॉन्स्टेबल की मौत हो गई. सुबह 11 बजे से शुरू हुआ हंगामा दोपहर करीब 2 बजे तक चलता रहा. दोनों गुटों के बीच पत्थरबाजी फिलहाल थम गई है.

 जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जोहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्र्रो स्टेशन पर एंट्री-एग्जिट बंद कर दिया गया है. वेलकम मेट्रो स्टेशन पर यात्रा समाप्त हो जाएगी.

एलजी अनिल बैजल ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. साथ ही कहा कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा है कि हिंसा से कोई समाधान नहीं निकलता. CAA समर्थक हो या CAA विरोधी या कोई भी, हिंसा तुरंत बंद होनी चाहिए.

घायल हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है. रतन लाल गोकुलपुरी एसीपी ऑफिस में तैनात थे. बताया जा रहा है कि पत्थरबाजी के दौरान एक शख्स भी गंभीर रूप से घायल हो गया है.

सोमवार को हिंसा के दौरान एक वीडियो सामने आया, जिसमें एक लड़का हाथ में तमंचा लेकर फायरिंग कर रहा है.  वीडियो में मौजपुर से जाफराबाद वाली सड़क पर एक लड़का हाथ में तमंचा लेकर फायरिंग करता हुआ दिखा. लड़का पुलिस के सामने फायरिंग कर रहा था. इस लड़के ने तकरीबन 8 राउंड फायरिंग की. पुलिसवालों ने लड़के को रोकने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं रूका और ताबड़तोड़ फायरिंग करता रहा.

रविवार को CAA के खिलाफ शाहीन बाग के बाद जाफराबाद में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, तो जवाब में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा और उनके समर्थक सड़क पर उतर आए. उन्होंने जाफराबाद और चांद बाग में सड़कें खुलवाने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया और धरने पर बैठ गए.

इस दौरान एक गली से कुछ लोग आए और कपिल मिश्रा और उनके समर्थकों पर पथराव कर दिया. इसके जवाब में कपिल मिश्रा के समर्थकों ने पथराव करने वालों का पीछा किया और पथराव की जवाबी कार्रवाई की. मौजपुर चौराहे के पास पथराव का यह सिलसिला करीब आधे घंटे तक चलता रहा.

कपिल मिश्रा का अल्टीमेटम- तीन दिन में खाली हों सड़कें

वहीं, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने कहा कि उनकी तरफ से  कोई पथराव नहीं किया गया है. दिल्ली पुलिस को तीन दिन का अल्टीमेटम देते हुए उन्होंने दिया कि अमेरिकी डोनाल्ड ट्रंप के जाने तक हम शांति से जा रहे हैं. इस दौरान सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों से जाफराबाद और चांद बाग की सड़कें खाली करवाइए, इसके बाद हमें मत समझाइएगा. हम आपकी भी नहीं सुनेंगे. अब सिर्फ तीन दिन हैं.

देर रात हौजरानी में भी बवाल हुआ

इधर, मालवीय नगर के हौजरानी इलाके में भी तनाव का माहौल है. जाफराबाद में पथराव के बाद रविवार रात हौजरानी में भी बवाल हुआ. कुछ प्रदर्शकारियों ने ट्रैफिक जाम करने की कोशिश की. दिल्ली पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर महिला पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की का आरोप लगाया. कई पुलिसकर्मियों के घायल होने की भी खबर है. देर रात तक प्रदर्शनकारियों ने जगह-जगह प्रदर्शन करने की कोशिश की. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर लाठीचार्ज का आरोप लगाया.

Back to top button