मोहम्मद शमी ने फिर किया नेपियर में कमाल, इस बार बना दिया यह रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की.  इस पारी में न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन (64) की फिफ्टी के दम पर  केवल 38वें ओवर में ही सभी विकेट गंवाकर 157 रनों का स्कोर खड़ा किया. मैक्लेरेने पार्क मैदान पर जारी इस मैच में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लेकर सभी विकेट गंवाकर भारत को 158 रनों का लक्ष्य दिया. इस पारी में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए.

शमी ने एक दिवसीय क्रिकेट में 56 मैचों में यह आंकड़ा पार किया. उन्होंने न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल को अपना सौवां शिकार बनाया. शमी से पहले इरफान पठान ने 59 वनडे में 100 विकेट पूरे किये थे. जहीर खान ने 65, अजित अगरकर ने 67 और जवागल श्रीनाथ ने 68 मैचों में वनडे विकेटों का शतक पूरा किया था.
इससे पहले भी जब टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के साथ इस मैदान पर आखिरी बार,19 जनवरी 2014 को, मैच खेला था, तब मोहम्मद शमी ने इस पारी में सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए थे. इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीता था और पहले गेंदबाजी को चुना था. न्यूजीलैंड में केन विलियमसन (71), रॉस टेलर (55) और कोरी एंडरसन (68) की पारियों की दम पर भारत को जीत के लिए 293 रनों का लक्ष्य दिया था. इसके जवाब में पूरी भारतीय टीम 49वें ओवर में 268 रनों पर ही आउट हो गई थी. विराट कोहली का शानदार शतक (123) भी टीम इंडिया को जीत नहीं दिला सका था.
इस बार नेपियर में मोहम्मद शमी को कुल तीन सफलताएं मिली. वहीं भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. युजवेंद्र चहल ने दो और केदार जाधव ने एक विकेट हासिल किया.

Back to top button