मोबाईल यूजर्स की जेब पर पड़ेगा असर एक बार फिर कंपनियो ने बढाई प्लान्स की कीमत

टेलिकॉम इंडस्ट्री में वर्ष 2019 में टैरिफ की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई थी। जिससे यूजर्स की जेब पर असर पड़ा है। वहीं, अब एक बार फिर से टेलिकॉम कंपनियां अपने प्लान्स की कीमत बढ़ा सकती हैं। इस बार कंपनियां 28 दिन तक चलने वाले प्लान्स की कीमतों को बढ़ा सकते हैं। ऐसे में यूजर्स के जेब पर आने वाले दिनों में काफी भार पड़ने की उम्मीद है। अगर ऐसा होता है कि यूजर्स 28 दिन के प्लान को छोड़कर 84 दिन की वैधता वाला प्लान चुन सकते हैं।

28 दिन की वैधता वाले प्लान्स की बढ़ेगी कीमत! विश्लेषकों के मुताबिक, Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea ने जो टैरिफ कीमतों में 12 फीसद से लेकर 33 फीसद तक की बढ़ोत्तरी की थी वो काफी नहीं है। अभी 28 दिन की वैधता वाले 2 जीबी डाटा देने वाले प्लान्स की कीमत में 15 फीसद महंगा किया गया है। इससे प्लान की कीमत 148 रुपये हो गई है।

Deutsche बैंक ने कहा कि टेलिकॉम ऑपरेटर्स को 28 दिन की वैधता वाले प्लान्स को लॉन्च करना चाहिए जो 5 जीबी से लेकर 20 जीबी तक डाटा उपलब्ध कराते हैं। अगर कंपनियां इस तरह के प्लान्स लॉन्च करती हैं तो इनकी कीमत 400 रुपये तक होने की उम्मीद है। जहां एक तरफ इससे यूजर्स की जेब पर असर पड़ेगा। वहीं, दूसरी तरफ इससे कंपनियों के ARPU में बढ़ोत्तरी हो सकती है। इस बात की जानकारी इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के जरिए मिली है।

लिकॉम कंपनियों द्वारा कीमतें बढ़ाई जाना एक खबर मात्र ही है। क्योंकि ऐसा मानना विश्लेषकों का है। साथ ही ET की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है। अगर ऐसा होता है तो कंपनियों का ARPU बढ़ सकता है। माना जा रहा है कि कंपनियां इस वर्ष के अंत तक टैरिफ प्लान्स की कीमत को 25 फीसद से 30 फीसद तक बढ़ा सकती हैं। यह खासतौर से 28 दिन की वैधता वाले प्लान्स के साथ हो सकता है
Back to top button