1 फरवरी की सुबह आपके मोबाइल में पूरी तरह से बंद हो जाएगा WhatsApp, सामने आई ये खबर..

WhatsApp यूजर्स के लिए यह बहुत अहम खबर है। 1 फरवरी की सुबह से कुछ पर्टिक्‍युलर मोबाइल फोन पर WhatsApp नहीं चलेगा। कंपनी पूरी दुनिया भर में इन मोबाइल से अपनी सेवाएं हटा लेंगी। फेसबुक के स्‍वामित्‍व की कंपनी WhatsApp ने अपनी सेवाएं हटाने के संबंध में वार्निंग जारी की थी। इसमें बताया था कि कुछ पुराने वर्जन के एंड्रायड मोबाइल फोन और ऑपरेटिंग सिस्‍टम्‍स पर अब WhatsApp नहीं चलेगा। उन लोगों के लिए अब WhatsApp का वजूद खत्‍म हो जाएगा जिन्‍होंने कंपनी के बार-बार रिमांइडर के बाद भी अपने फोन को अपग्रेड नहीं कराया।

WhatsApp वर्तमान में iOS 9+ पर चलने वाले iOS डिवाइस को सपोर्ट करता है। JioPhones सहित कई OS 2.5.1+ के साथ चलने वाले कुछ रेयर फोन के साथ OS 4.0.3+ चला रहा है। WhatsApp की लेटेस्‍ट रिपोर्ट बताती है कि ऐप किसी भी डिवाइस पर काम नहीं करेगा जो इन एडीशंस को नहीं चलाते हैं।

* Android 2.3.7 और पुराने फोन

* वे फोन जिन पर iOS 8 चल रहा है, और पुराने ऑपरेटिंग सिस्‍टम

* वे फोन जिन पर Windows OS है।

कुछ ही घंटे बचे हैं फिर हमेशा के लिए बंद हो जाएगे आज से आपके ATM कार्ड, फिर करना पड़ेगा..

इतना ही नहीं, इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर WhatsApp का उपयोग करने वाले लोग अब दी गई समय सीमा के बाद नए अकाउंट नहीं बनाएंगे या मौजूदा अकाउंट्स को वेरीफाई नहीं कर सकेंगे। मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने भी सभी विंडोज फोन के लिए 31 दिसंबर, 2019 से सपोर्ट वापस ले लिया था, संयोग से माइक्रोसॉफ्ट ने भी उसी दिन अपने विंडोज 10 मोबाइल ओएस का सपोर्ट खत्‍म कर दिया था। हालांकि यूजर्स के पास डिवाइस में WhatsApp नॉन-वर्किंग होने से पहले हमेशा आपके चैट को पोर्ट करने का ऑप्‍शन होता है।

WhatsApp ने दोहराया है कि कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट खत्‍म करने के फैसले से बड़ा वर्ग प्रभावित नहीं होगा क्‍योंकि अधिकांश यूजर्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लेटेस्‍ट एडिशन में अपग्रेड हो गए हैं। WhatsApp के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि यह हमारे लिए एक कठिन निर्णय था, लेकिन लोगों को मित्रों, परिवार और प्रियजनों के साथ WhatsApp का उपयोग करने के लिए बेहतर तरीके देने के लिए सही तरीका था।

आपको हम यह भी बता दें कि WhatsApp अपने ओवरऑल यूजर एक्‍सपीरीयंस को इंप्रूव करने के लिए आने वाले दिनों में बड़े बदलाव कर सकता है। हाल ही में WhatsApp ने एंड्रायड बीटा यूजर्स के लिए नया फीचर पेश किया है। अब WhatsApp कुछ नए फीचर्स iOS के लिए भी लाने जा रहा है। हालांकि इस पर कोई ऑफिशियल रोलआउट नहीं हुआ है, फिर भी एंड्रॉइड यूजर्स बीटा प्रोग्राम के लिए इनरोल करके डार्क थीम तक पहुंच सकते हैं। अभी iOS के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता है लेकिन बहुत जल्द यह फीचर iOS यूजर्स के लिए भी उपलब्ध होगा। डार्क मोड के साथ WhatsApp ने अपने यूजर्स को चैट के दौरान एनिमेटेड स्टिकर यूज करने का ऑप्‍शन भी दिया है।

 
Back to top button