मोदी की लालबत्ती से आगे, सीएम योगी इन 5 जगहों पर भी खत्म करेंगे VIP कल्चर

पीएम मोदी की पहल पर देश में वीआईपी कल्चर के खिलाफ माहौल बन गया है. गाड़ियों पर लाल बत्ती लगाने पर मोदी की रोक के बाद यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कई बड़े फैसले किए हैं. गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इसी हफ्ते VIP कल्चर के खिलाफ बड़ा फैसला लेते हुए लाल बत्ती पर बैन कर दिया. सिर्फ 5 संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों और इमरजेंसी सर्विसेज को ही इसमें छूट दी गई.

अभी अभी: सीएम योगी की बैठक में इस मंत्री के साथ हुआ बड़ा हादसा, मचा हाहाकार

अभी अभी : हुआ बड़ा ऐलान, 6 दिसंबर 2017 से शुरु हो जाएगा राम मंदिर का निर्माण, 23 अप्रैल को…

पीएम ने 1 मई से इस फैसले को लागू करने की घोषणा करते हुए कहा कि देश का हर आदमी वीआईपी है और इस व्यवस्था को बहुत पहले ही खत्म हो जाना चाहिए था. पीएम के इस फैसले के बाद तमाम राज्यों सरकारों ने लाल बत्ती हटाने का काम शुरू कर दिया. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम की इस पहल के बाद 21 अप्रैल से ही लाल बत्ती पर बैन का आदेश जारी कर दिया. इसके अलावा एक माह पहले सत्ता संभालने वाले योगी आदित्यनाथ ने वीआईपी कल्चर को खत्म करने के लिए इन पांच जगहों पर भी चोट किया है.

1. नीली बत्ती भी गुल
लाल बत्ती पर रोक के मोदी के फैसले को आदित्यनाथ ने यूपी में 10 दिन पहले ही लागू कर दिया है. साथ ही योगी ने नीती बत्ती गुल करने का भी आदेश दिया है. यानी प्रशासनिक अधिकारी भी नीली बत्ती नहीं लगा पाएंगे. सीएम योगी ने पीएम मोदी के फैसले का स्वागत करते हुए कहा था- लालबत्ती हटाने के केन्द्र सरकार के ऐतिहासिक फैसले का हम स्वागत करते हैं. हर भारतीय VIP हैं. लक्ष्य अंत्योदय प्रण अंत्योदय पथ अंत्योदय.

क्या लिया फैसला?

योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार शाम विभागों की प्रेजेंटेशन देखने के लिए बैठक बुलाई थी. सीएम योगी ने प्रजेंटेशन तो देखी ही, साथ ही पीएम मोदी के फैसले पर अमल का फरमान भी जारी कर दिया. सीएम योगी ने पूरे राज्य में 21 अप्रैल से ही लाल और नीली बत्ती के इस्तेमाल पर ब्रेक लगाने का आदेश जारी कर दिया. इसमें कहा गया कि कोई भी नेता, मंत्री या अधिकारी अपनी गाड़ियों पर लाल और नीली बत्ती नहीं लगाएगा.

2. जेल में कोई वीआईपीगीरी नहीं चलेगी

सीएम योगी ने जेल में चल रहे वीआईपीगीरी पर भी तगड़ी चोट की है. योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि राज्य भर की जेलों में बंद सभी माफिया डॉन और सामान्य अपराधियों को एक जैसा खाना और अन्य सुविधाएं दी जाए. सीएम ने कहा कि पिछली सरकारों में अक्सर ऐसा सुनने को मिलता रहा है कि माफिया डॉन जेल में बंद रहकर भी सुख-सुविधापूर्ण जीवन बिता रहे हैं और फोन का बेधड़क इस्तेमाल कर रहे हैं. अब ऐसा नहीं चलेगा. अधिकारियों को इस बारे में साफ निर्देश दिए गए हैं.

3. जब पड़ा मुलायम के घर बिजली विभाग का छापा

योगीराज में बड़े से बड़े नेताओं के खिलाफ भी कार्रवाई शुरू हो गई है. गुरुवार को जब बिजली विभाग के नेता मुलायम सिंह यादव के घर पहुंची. बिजली को लेकर शिकायत के बाद ये जांच टीम मुलायम के घर पहुंची थी. सूत्रों के मुताबिक, विभाग को सूचना दी गई थी कि इटावा में मुलायम के घर के लिए 5 किलो वाट के कनेक्शन की मंजूरी थी लेकिन 40 किलो वाट यूज किया जा रहा था. करीब 4 लाख रुपए से ज्यादा का बकाया है.

4. दफ्तरों में लोगों की शिकायतें सुनें अधिकारी

सत्ता संभालते ही सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि यूपी में अब जनता और कानून का राज होगा. दफ्तरों में अनुशासन होना चाहिए. इसके लिए योगी ने कई दफ्तरों का औचक निरीक्षण किया और अधिकारियों को साफ कहा गया कि लोगों की शिकायतें सुनें और उनपर तुरंत कार्रवाई करें. जनता सबसे ऊपर है.

5. रोज एक घंटा पैदल चल जनता के बीच रहें अधिकारी

ढीले रवैये के कारण बदनाम रही यूपी पुलिस को दुरुस्त करने के लिए सीएम योगी ने पहले ही दिन से कदम उठाए हैं. महिला सुरक्षा के लिए हर जिले में एंटी रोमियो दस्ते बनाए गए. पुलिस थानों में तैनाती और साफ-सफाई का दौरा करने के लिए सीएम योगी ने थानों का दौरा किया. पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे रोज एक घंटे पैदल चलकर जनता की समस्याओं को जानें और उनपर कार्रवाई करें. सीएम योगी ने कहा कि पुलिस के जनता के बीच रहने से लोगों का कानून-व्यवस्था में भरोसा बनेगा.

Back to top button