BCCI अध्यक्ष को मैच खेलना था तो सीधे बने कप्तान,पढ़े खास बातें

anurag_23_05_2016नई दिल्ली। बीसीसीआई के नए अध्यक्ष अनुराग ठाकुर को लोग भाजपा नेता के रूप में पहचानते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि अनुराग क्रिकेटर भी रह चुके हैं। इसी के साथ बीसीसीआई अब दावा कर सकता है कि बोर्ड अध्यक्ष एक पूर्व क्रिकेटर है।

रविवार को बीसीसीआई के निर्विरोध अध्यक्ष चुने गए अनुराग 41 साल के हैं और बोर्ड के दूसरे सबसे युवा अध्यक्ष हैं। इससे पहले वे 25 साल की उम्र में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ के सबसे युवा अध्यक्ष बने थे।

हिमाचल में उन्हें पिता प्रेमकुमार धुमल के प्रभाव का फायदा मिला। अनुराग प्रथमश्रेणी मैच खेलना चाहते थे और अध्यक्ष रहते उन्होंने 2000-01 सत्र में मैच खेलने का फैसला कर लिया।

वे हिमाचल प्रदेश के जम्मू-कश्मीर के खिलाफ मैच में खेले। यह उनके करियर का एकमात्र प्रथमश्रेणी मैच था और सीधे टीम के कप्तान बन बैठे। मैच में वे बमुश्किल 7 गेंदों का सामना कर सके और खाता खोले बिना पैवेलियन लौट गए। हालांकि अपनी ऑफ ब्रेक गेंदों से दो पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट कर शर्मिंदगी से बचे।

  • बन गए चयनकर्ता : अनुराग पर प्रथमश्रेणी क्रिकेटर का तमगा लग चुका था तो वे 2001-02 से 2004-05 तक राष्ट्रीय जूनियर चयनकर्ता भी रहे। हिमाचल की टीम भले ही घरेलू क्रिकेट में कमजोर रही हो, लेकिन अनुराग का बीसीसीआई में रसूख बढ़ता रहा।
  • जूनियर स्तर पर पंजाब से खेले : अनुराग ने पढ़ाई जालंधर से की। इसी दौरान पंजाब की अंडर-16 टीम की कप्तानी करते हुए उन्होंने पंजाब को विजय मर्चेंट ट्रॉफी भी जिताई। उन्होंने पंजाब अंडर-19 टीम का भी प्रतिनिधित्व किया। इसके अलावा उत्तर क्षेत्र की अंडर-19 टीम का नेतृत्व करते हुए उसे ऑल इंडिया चैंपियनशिप जिताई।
  • खेल का विकास : अनुराग ने अध्यक्ष पद पर रहते हिमाचल प्रदेश में क्रिकेट का विकास हुआ और धर्मशाला में अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बना। इसके अलावा बिलासपुर, उना, अमतार, प्रगति नगर और लाल पानी में भी ढांचागत सुविधाएं जुटाई गईं।
  • बीसीसीआई की नजर में वेंगसरकर के स्तर के खिलाड़ी : मार्च के महीने में जो हलफनामा बीसीसीआई ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया उसके अनुसार अनुराग को दिलीप वेंगसरकर, शिवलाल यादव और ब्रजेश पटेल जैसे क्रिकेटरों के स्तर का बताया गया है। वेंगसरकर ने 116 टेस्ट, 129 वन-डे और 260 प्रथमश्रेणी मैच खेले हैं जबकि अनुराग ने सिर्फ एक प्रथमश्रेणी मैच।
Back to top button