मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर कस्टम अधिकारियों ने थार लिंक एक्सप्रेस में यात्रियों से सोना बरामद किया…..

मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर कस्टम अधिकारियों ने शनिवार रात थार लिंक एक्सप्रेस से पाकिस्तान से भारत आ रहे पाक नागरिक शब्बीर हुसैन से 50 ग्राम स्विस मार्का वाला एक सोने का बिस्कुट बरामद किया है, जिसका बाजार मूल्य 1,65,000 रुपये  आंका गया। बिस्कुट को विभाग ने जब्त कर लिया तथा यात्री से 15,000 रुपये की पेनल्टी भी वसूल की गई।

इसी तरह दो अन्य पाक नागरिकों से भी कस्टम अधिकारियों ने दो-दो सोने की चूड़ियां बरामद की हैं, जिन्हें उन यात्रियों से नियमानुसार कस्टम ड्यूटी, जुर्माना लेकर ही छोड़ा जाएगा। इस प्रकार कुल चार चूड़ियों, जिनमें शुद्ध सोने का वजन लगभग 80 ग्राम तथा कुल मूल्य 2,63,126 है, पर लगभग दो लाख रुपये की राशि वसूल की जाएगी।

कस्टम कमिश्नर सुभाष चंद्र अग्रवाल के निर्देशानुसार असिस्टेंट कमिश्नर एम एल शेरा के नेतृत्व में यह बरामदगी कस्टम अधीक्षक संजीव सिंघल एवं निरीक्षक अरुण कुमार द्वारा की गई।

इधर, पाकिस्तान से आते वाले यात्रियों के भारत आते समय, सामान, सोने व विदेशी मुद्रा लाए जाने के प्रावधानों पर मुनाबाव रेलवे स्टेशन पर तैनात सहायक कस्टम कमिश्नर एमएल शेरा ने बताया कि थार एक्सप्रेस से भारत में आने वाला प्रत्येक भारतीय नागरिक अपनी दैनिक जरूरतों के सामान के अतिरिक्त 50,000 रुपये मूल्य तक का अन्य सामान निशुल्क ला सकता हैं, पाकिस्तानी नागरिक के लिए यह छूट सीमा अलग हैं । कोई भी यात्री अपने साथ प्रतिबंधित सामान या सोना नहीं ला सकता हैं।

पाकिस्तान में सोने के भाव तुलनात्मक रूप से कुछ कम होने के कारण थार एक्सप्रेस के यात्री लालच में आ जाते हैं और थोड़े से मुनाफे के चक्कर में अपना बड़ा नुकसान कर बैठते हैं। कुछ यात्री तो पाकिस्तान में अपना सब कुछ बेचकर भारत मे रहने के उद्देश्य से आते हैं और साथ मे डॉलर के स्थान पर सोना लेकर आ जाते हैं जो कि कस्टम विभाग के नियमानुसार स्वीकार्य नहीं होने के कारण पकड़े जाते हैं। विभाग उनका सोना जब्त कर लेता है। इसके अलावा सोने के स्थान पर यात्री डॉलर ला सकते हैं, जिन पर प्रतिबंध नहीं है।

Back to top button