मुख्यमंत्री ने जनपद लखनऊ के इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का किया आकस्मिक निरीक्षण

  • कोविड-19 प्रबन्धन के दृष्टिगत इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर की विभिन्न गतिविधियों को मौके पर परखा
  • मुख्यमंत्री ने होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों से किए जा रहे सम्पर्क, कोविड पाॅजिटिव मरीजों को भर्ती करने हेतु चिकित्सालय का आवंटन, एम्बुलेंस
  • के मूवमेन्ट तथा कोरोना कफ्र्यू के क्रियान्वयन सम्बन्धी कार्यकलापों को देखा
  • जनपद में 24 घण्टे के अंदर 02 हजार अतिरिक्त आई0सी0यू0 बेड की व्यवस्था की जाए
  • बलरामपुर चिकित्सालय में 300 बेड का कोविड अस्पताल कल 11 अप्रैल की सुबह संचालित कर दिया जाए
  • कंटेनमेंट जोन में आवागमन सख्ती से प्रतिबंधित किया जाए, साथ ही कंटेनमेंट जोन में नागरिकों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए
  • इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के माध्यम से इस कार्यवाही को माॅनीटर किया जाए
  • कंटेनमेंट जोन में मूवमेंट कण्ट्रोल के लिए निगरानी समितियों का सहयोग लिया जाए
  • नगर निगम को व्यापक स्तर पर सैनिटाइजेशन की कार्यवाही करने के निर्देश
  • ‘विशेष टीका उत्सव’ में लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए पब्लिक एडेªस सिस्टम का उपयोग किया जाए

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने आज यहां जनपद लखनऊ के इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने कोविड-19 के प्रबन्धन के दृष्टिगत कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों को मौके पर परखा तथा अधिकारियों को इनके बेहतर क्रियान्वयन के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री जी ने इन्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर द्वारा होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना मरीजों से किए जा रहे सम्पर्क, कोविड पाॅजिटिव मरीजों को भर्ती करने हेतु चिकित्सालय का आवंटन, एम्बुलेंस के मूवमेन्ट तथा कोरोना कफ्र्यू के क्रियान्वयन सम्बन्धी कार्यकलापों को देखा।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोरोना संक्रमित मरीज को आवंटित किए गए अस्पताल की जानकारी तत्काल दी जाए। कोरोना संक्रमित मरीज को यथाशीघ्र एम्बुलेंस सुलभ कराने के लिए एम्बुलेंस की संख्या में वृद्धि की जाए। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद मरीज को जल्द से जल्द एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध कराने के लिए इनके मूवमेन्ट को ट्रैक किया जाए।

मुख्यमंत्री जी ने निर्देशित किया कि जनपद में 24 घण्टे के अंदर 02 हजार अतिरिक्त आई0सी0यू0 बेड की व्यवस्था की जाए। बलरामपुर चिकित्सालय में 300 बेड का कोविड अस्पताल कल 11 अप्रैल की सुबह संचालित कर दिया जाए।


मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में आवागमन सख्ती से प्रतिबंधित किया जाए। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन में नागरिकों को आवश्यक सामग्री उपलब्ध कराने के लिए डोर स्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से संचालित किया जाए। इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर के माध्यम से इस कार्यवाही को माॅनीटर किया जाए। उन्होंने निगरानी समितियों को सक्रिय बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि कंटेनमेंट जोन में मूवमेंट कण्ट्रोल के लिए भी निगरानी समितियों का सहयोग लिया जाए।


मुख्यमंत्री जी ने नगर निगम को व्यापक स्तर पर सैनिटाइजेशन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कल 11 अप्रैल से प्रारम्भ किए जा रहे ‘विशेष टीका उत्सव’ में लक्षित आयु वर्ग के अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए पब्लिक एडेªस सिस्टम का उपयोग करते हुए ऐसे व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री श्री जय प्रताप सिंह, लखनऊ के नोडल अधिकारी व अपर मुख्य सचिव पंचायती राज एवं ग्राम विकास श्री मनोज कुमार सिंह, अपर मुख्य सचिव गृह श्री अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना श्री नवनीत सहगल, लखनऊ के मण्डलायुक्त श्री रंजन कुमार, पुलिस आयुक्त लखनऊ श्री डी0के0 ठाकुर तथा जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश उपस्थित थे।———

Back to top button