मुंहासों से है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाए छूटकारा

बढ़ते प्रदूषण में मुंहासे आम परेशानी में से एक है। मुंहासे होने के बाद चेहरे की सुंदरता खराब भी हो जाती है। संतुलित खानपान के माध्यम से मुंहासो को कंट्रोल किया जा सकता है।
ये भी पढ़ें- ड्रग्स केस में सामने आ रहे बॉलीवुड सेलेब्स के नाम पर रवीना टंडन ने कही ये बड़ी बात
चलिए जानते है मुंहासे को कम करने लिए क्या है आपके लिए बेहतर ?
1. पानी का ज्यादा मात्रा में करे सेवन
पानी आपकी इंटरनल बॉडी को पोषण और ऑक्सीजन पहुंचाता है। यह बॉडी ऑर्गन्स को पोषित करके मुंहासे से लड़ने के लिए फिट रखता है।
2. ऑलिव ऑयल
जैतून का तेल या ऑलिव ऑयल लोशन रोम छिद्रों को बंद किए बिना त्वचा में एब्जर्ब हो जाता है, इससे त्वचा को ब्रीथ में मदद मिलती है और मुंहासे को रोकने में मदद मिलती है।
3. नींबू का रस
नींबू का रस एसिड वेस्ट को खत्म करने और साइट्रिक एसिड के साथ लीवर को साफ करने और ब्लड टॉक्सिन को खत्म करने के लिए एंजाइमों का निर्माण करने में मदद करता है। यह त्वचा के छिद्रों को भी खोलता है और आपकी त्वचा को फ्रेश और ब्राइट महसूस कराता है।
4. तरबूज और रसबेरी
त्वचा पर मुंहासों को दूर करने के लिए तरबूज बहुत उपयोगी है। यह विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होता है और त्वचा को फ्रेश, रेडियंट और हाइड्रेटेड रखता है।
5. योगार्ट और अखरोट
नियमित रूप से अखरोट खाने से त्वचा की स्मूथनेस और सोफ्टनेस इंप्रूव होती है। अखरोट के तेल में लिनोलिक एसिड होता है, जो त्वचा के स्ट्रक्चर को बनाए रखने में मदद करता है। इसे वॉटरटाइट और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखता है।
6. डाइटरी सेलेनियम और सेब
डाइटरी सेलेनियम नट, अनाज आदि से आता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अगर सेलेनियम का स्तर अधिक है, तो सूरज से डैमेज त्वचा को कम नुकसान होता है। सेब में बहुत सारे पेक्टिन होते हैं। सेब एक तरह से मुंहासे का दुश्मन है. साथ ही त्वचा भी एक पेक्टिन की भांति कार्य करती है।
ये भी पढ़ें- यूपी में फिल्म सिटी के फैसले का बॉलीवुड हस्तियों ने किया स्वागत, कहा- योगी हैं तो यकीन है
The post मुंहासों से है परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाए छूटकारा appeared first on Vishwavarta | Hindi News Paper & E-Paper.

Back to top button