मुंबई में प्याज के दाम 70 से 80 रूपये किलो तक पहुंच गया गृहणियां परेशान

बेमौसम बारिश होने की वजह से मुंबई में प्याज की फसल को काफी नुकसान हुआ है. जिसकी वजह से प्याज के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है. मुंबई में प्याज के दाम 70 से 80 रूपये किलो तक पहुंच गया है.

मुंबई की दादर सब्जी मंडी में प्याज के थोक विक्रेता ओमप्रकाश गुप्ता ने बताया कि वह पहले करीब 40 से 50 बोरी प्याज रोज मंगाते थे लेकिन इस वक्त प्याज के दाम बढ़ने की वजह से प्याज की बिक्री कम हो गयी है. जिसकी वजह से वो सिर्फ 20 से 25 बोरी ही प्याज मंगाते हैं. उन्होंने बताया कि वह थोक भाव से प्याज को करीब 65 रूपये किलो के हिसाब से बेचते हैं लेकिन उसी प्याज को फुटकर विक्रेता 70 से 80 रूपये किलो के भाव से बेच रहा है. ये भाव 2 महीने तक ऐसे ही रह सकता है क्योंकि महाराष्ट्र में जहां से प्याज आता है वहीं से सप्लाई कम हो रही है.

प्याज के बढ़े दामों की वजह से वो गृहणियां परेशान हैं. आम लोगों की माने तो महाराष्ट्र में सरकार बनाने को लेकर सब राजनीतिक पार्टियां लड़ रही हैं. जनता परेशान है लेकिन उसकी किसी को कोई चिंता नहीं है. वहीं मुंबई में कुछ होटलों मालिकों ने तो खाने के साथ प्याज देने से ही ही मना कर दिया है. ये प्याज के बढ़ते हुए दामों का असर है.

दरअसल मुंबई समेत पूरे देश में ज्यादातर प्याज की सप्लाई महाराष्ट्र की नासिक मंडी से होती है. नासिक मंडी के व्यापारियों और किसानों की माने तो महाराष्ट्र और तमिलनाडू में बारिश होने की वजह से प्याज के खेतों में पानी भर गया है. जिसकी वजह से जो प्याज मंडी में पहुंचने वाली थी वह पहुंच नही पायी है. वहीं बहुत सारी फसल बर्बाद हो गई है. जहां बारिश नहीं हुई वहां के खेतों से प्याज निकलने में अभी 1 महीने की देरी है. जो प्याज किसानों ने स्टोर में रखी थी वह बाजार में बहुत कम मात्रा में आ रही है. जिसकी वजह से प्याज का दाम 5 हजार रूपये पर क्विंटल से ज्यादा पहुंच गया है.

Back to top button